अफगानिस्तान में हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित 14 लोगों की मौत

0
48

 

कुंडुज/अफगानिस्तान। अफगानिस्तान में उत्तरी शहर कुंडुज के नजदीक अफगान सुरक्षाबलों की ओर से गुरुवार को चलाए गए एक अभियान के दौरान किए गए हवाई हमले में महिलाओं और बच्चों सहित 14 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। कुंडुज के गवर्नर के प्रवक्ता नेमातुल्लाह तिमोरी ने कहा कि कुंडुज शहर के बाहरी चारदारा जिले में अफगान सुरक्षाबलों की ओर से किए गए हवाई हमले में 14 लोगों की मौत हो गई।

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद रादमानिश ने कई नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि की है, लेकिन घटना की जांच की जा रही है। रादमानिश ने कहा कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि हमला अफगान वायु सेना ने किया अथवा अमेरिकी लड़ाकू विमान ने। तालिबान ने एक वक्तव्य जारी कर इस हमले में 28 नागरिकों के मारे जाने की बात कही है।

वक्तव्य के अनुसार हमले में मारे गए लोगों में महिलाएं और बच्चे अधिक हैं। तालिबान ने इस हमले के लिए अमेरिकी सेना को जिम्मेदार ठहराया है। गौरतलब हैं कि कुंडुज शहर तालिबान के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक लक्ष्य रहा है , वर्ष 2015 में जिसपर विद्रोहियों ने कब्जा कर लिया था। यहां लगातार ऐसे हवाई हमले होते रहते हैं जिसमें नागरिक मारे जाते हैं।

इस घटना ने तालिबान को शांति वार्ता स्वीकार करने के लिए मजबूर करने के लिए डिजाइन की गई अमेरिकी रणनीति के तहत वायु सेना की ताकत के बढ़ते इस्तेमाल से उभरे जोखिम को रेखांकित किया है। अमेरिका अपने स्वयं के हवाई हमलों का संचालन करने के साथ-साथ अफगान वायु सेना की सहायता भी कर रहा है।संयुक्त राष्ट्र की ओर से इस सप्ताह जारी की गयी एक रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान में जारी संघर्ष की वजह से इस वर्ष अब तक किए गए हवाई हमलों में मरने वाले लोगों की संख्या रिकार्ड स्तर पर पहुंच गई  है। रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष अब तक कुल 1,692 नागरिकों की मौत हो गई है।