आंगनवाड़ी केन्द्रों पर अब हर माह के तृतीय मंगलवार को मनेगा लाडली जन्मोत्सव 

0
239
इंदौर 12 दिसंबर, 2017 : लाडली लक्ष्मी योजना राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजना है, जिसका क्रियान्वयन आंगनवाड़ी केन्द्रों के माध्यम से किया जा रहा है तथा इसके साथ ही शासन की एक और महत्वपूर्ण योजना मंगल दिवस कार्यक्रम है, जिसमें प्रति मंगलवार हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाता है। लाडली लक्ष्मी योजना में समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के लिये अब हर माह का तृतीय मंगलवार को लाडली जन्मोत्सव के रूप में मनाया जायेगा।
ज्ञातव्य है कि राज्य शासन के निर्देशानुसार आंगनवाड़ी केन्द्रों में मंगल दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है, जिसमें प्रथम मंगलवार को गोदभराई, द्वितीय मंगलवार को अन्नप्राशन, तृतीय मंगलवार को जन्मदिवस व चतुर्थ मंगलवार को किशोरी दिवस के रूप में मनाया जाता है। आंगनवाड़ी केन्द्र में उक्त कार्यक्रमों के आयोजन में हितग्राहियों को विभिन्न प्रकार की सेवायें दी जाती हैं। जैसे गर्भवती माताओं की गोदभराई की जाती है, अन्नप्राशन के दिन 6 माह के बच्चों को ऊपरी आहार की शुरूआत की जाती है, माताओं व किशोर बालिकाओं की समझाइश दी जाती है, साथ ही समुदाय के लोगों को भी आमंत्रित किया जाता है।
राज्य शासन के निर्देशानुसार अब हर माह के तृतीय मंगलवार के जन्मदिवस को लाडली जन्मोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। इस अवसर पर नवजात बालिकाओं के जन्मदिवस को विशेष समारोहपूर्वक मनाया जायेगा व उन्हें केन्द्र पर ही स्वागतम् लक्ष्मी किट, जन्म प्रमाण-पत्र, लाडली लक्ष्मी योजना का प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड आदि उपहारस्वरूप प्रदान किये जायेंगे।
आंगनवाड़ी केन्द्रों पर लाडली-जन्मोत्सव के साथ-साथ बालिका की माता का जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मान किया जायेगा व महिलाओं से संबंधित पुस्तिका “”जाग सखी” भी भेंट की जायेगी।