इंडोनेशिया : भूकंप के कारण हुई तबाही पर ‘दुखी‘ हैं संयुक्त राष्ट्र प्रमुख

0
48

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने सप्ताहंत में इंडोनेशिया के पूर्वी लोमबोक में भूकंप के कारण जानमाल की ‘तबाही’ पर आज दुख व्यक्त किया।

इंडोनेशिया के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, भूकंप के कारण कम से कम 98 लोगों की जान गई जबिक 200 से अधिक व्यक्ति घायल और हजारों लोग विस्थापित हुये हैं।

खबरों के मुताबिक इसके अलावा भूकंप से हजारों घरों को नुकसान पहुंचा है और करीब 10,000 लोगों को द्वीप छोड़ कर जाना पड़ा है। गौरतलब है कि इसी इलाके में इस भूकंप से एक सप्ताह पहले 6.4 की तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें एक दर्जन से अधिक लोग मारे गये थे और 150 से अधिक लोग घायल एवं हजारों लोग विस्थापित हो गये थे।

महासचिव के प्रवक्ता ने कल एक बयान जारी कर कहा महासचिव पीडि़तों के परिवारों और सरकार एवं इंडोनेशिया के लोगों के प्रति अपना दुख व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना करते हैं। प्रवक्ता ने कहा अगर जरूरत हुयी तो संयुक्त राष्ट्र चल रहे राहत एवं बचाव प्रयासों में मदद देने के लिए तैयार है।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ द रेड क्रास एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (आईएफआरसी) ने एक बयान में कहा है भूकंप के कारण बडे पैमाने पर आतंक का माहौल है। कई लोग अपने घरों को छोड़ कर चले गये हैं। सैकड़ों घायलों का इलाज किया गया है।