इंडोनेशिया : भूकंप से मरने वालों की संख्या में हो सकती है वृद्धि

0
37

 

इंडोनेशिया के सुलावेसी द्वीप में शुक्रवार को आए आये भूकंप और सुनामी ने हज़ार से ज्यादा लोगों की जान ले ली है और मरने वालों की संख्या और भी बढ़ती जा रही है. खबर के अनुसार सुनामी में 1,203 लोगों की मौत हो गई है और आगे आशंका बताई जा रही है कि ये संख्या और भी बढ़ सकती है. आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया भूकंप से मरने वालों की संख्या दो हजार तक हो सकती है. बताया जा रहा है कि पालू शहर में सबसे ज्यादा जाने गई हैं.
इस पर इंडोनेशिया के उपराष्ट्रपति यूसुफ काला ने बताया कि भूकंप केंद्र बिंदू के पास स्थित डोंगाला शहर में हुए नुकसान की जानकारी नहीं मिल सकी है. बचाव कर्मी अभी तक पालू शहर तक ही नहीं पहुँच पाए हैं वहीं डोंगला जैसे शहर में भी जाने में असफल रहे हैं. यहां बचाव के लिए कई सेना कर्मी उतारे गए हैं जिससे उनकी जानें बच सकें. इस पर अधिकारीयों का कहना है कि मलबे में कई लोगों की मरने की आशंका है. बताया जा रहा है सुनामी की लहरें 20 फ़ीट तक ऊँची थी जिससे लोगों ने अपनी जान और भी ऊंचाई पर जा कर बचाई.

सुलावेसी द्वीप में भूकंप और सुनामी के बाद खाने और पीने का पानी मिलना मुश्किल हो गया है. वहीं सडकों पर शव पड़े मिल रहे हैं जिनके इलाज के लिए भी काफी मुश्किलें झेलनी पड़ रही हैं. हर संभव कोशिशों से वहां के लोगों की जान बचाई जा रही है. कहीं विमान से तो कहीं उनका इलाज करवा कर. गौरतलब है कि सुलावेसू द्वीप पर शुक्रवार को आए 7.5 तीव्रता वाले भूकंप और करीब 20 फीट ऊंची सुनामी की लहरे उठी थीं, जिसने द्वीप में भयंकर तबाही मचाई है.