एशिया कप फाइनल : 222 रनों पर सिमटा बांग्लादेश

0
30

दुबई. लिटन दास के पहले शतक (121) के बावजूद बांग्लादेश शुक्रवार को एशिया कप फाइनल में भारत के खिलाफ चुनौतीपूर्ण स्कोर नही बना पाया. भारतीय गेंदबाजों ने दमदार वापसी की और बांग्लादेश की पारी को 48.3 ओवरों में 222 रनों पर समेट दिया.

भारत ने शुक्रवार को एशिया कप फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. यह फैसला तब गलत दिखा जब बांंग्लादेश को लिटन और मेहदी हसन ने अच्छी शुरुआत दिलाई. लिटन ने जडेजा की गेंद पर चौका लगाकर करियर की पहली फिफ्टी पूरी की. उन्होंने 33 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से फिफ्टी पूरी की. इससे पहले उनका सबसे ज्यादा स्कोर 41 था जो उन्होंने इसी टूर्नामेंट में अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया था. लिटन (52) इसी ओवर में जडेजा की गेंद को हवा में खेल बैठे लेकिन चहल ने मिडविकेट पर उनका कैच छोड़ा.

भारत को पहली सफलता केदार जाधव ने दिलाई जब उन्होंने मेहही हसन (32) को रायुडू के हाथों झिलवाया. उन्होंने लिटन के साथ पहले विकेट के लिए रिकॉर्ड 120 रनों की साझेदारी की. इमरूल कायस 2 रन बनाकर चहल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हुए. फॉर्म में चल रहे मुश्फिकुर रहीम मात्र 5 रन बनाकर केदार के शिकार बने. उन्होंने बुमराह को कैच थमाया. महमदुल्लाह 4 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर डीप मिडविकेट पर बुमराह को कैच थमा बैठे. लिटन 117 गेंदों में 12 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 121 रन बनाने के बाद कुलदीप की गेंद पर धोनी द्वारा स्टंप किए गए. लिटन के करियर का यह पहला शतक है. मुर्तजा 7 रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर धोनी द्वारा स्टंप किए गए.

भारत ने प्लेइंग इलेवन में 5 बदलाव किए. बांग्लादेश ने एक बदलाव कर मोमिनुल हक की जगह नजमुल इस्लाम को शामिल किया. भारत इस मैच में अपनी फर्स्ट प्लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगा, इसलिए टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल की वापसी होगी. इस वजह से केएल राहुल, मनीष पांडे, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल और दीपक चाहर को बाहर बैठना पड़ा.

टीमें – भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्रसिंह धोनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.

बांग्लादेश : लिटन दास, सौम्या सरकार, नजमुल इस्लाम, मोहम्मद मिथुन, मुश्फिकुर रहीम, इमरूल कायस, महमदुल्लाह, मशरफे मुर्तजा (कप्तान), मेहदी हसन, रूबेल हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान.