कलेक्टर और एसपी ने किया जीवाजी एवं आईटीएम यूनिवर्सिटी का निरीक्षण

0
93

 

ग्वालियर । राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद की 11 फरवरी को ग्वालियर प्रस्तावित यात्रा को देखते हुए कलेक्टर राहुल जैन एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने विभागीय अधिकारियों के साथ जीवाजी विश्वविद्यालय और आईटीएम यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया और यात्रा के दौरान की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
कलेक्टर राहुल जैन ने अधिकारियों से कहा कि प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति प्रात: 10.30 बजे जीवाजी विश्वविद्यालय परिसर में पहुँचेंगे। यहाँ पर 5 हजार 671 दिव्यांग और वृद्धजनों को उपकरण वितरण का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में जिलेभर के दिव्यांगों को उपकरण वितरित किए जाना है। चिन्हित दिव्यांगों को सुबह कार्यक्रम से पूर्व कार्यक्रम स्थल तक लाने की व्यवस्था के संबंध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी व्यवस्थाओं के लिये प्रबंध किए जाएँ। जिले के विभिन्न ब्लॉकों से जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के नेतृत्व में हितग्राहियों को लाया जायेगा। सभी हितग्राही प्रात: 9 बजे से पूर्व कार्यक्रम स्थल पर पहुँचें, यह सुनिश्चित किया जाना है।
कलेक्टर ने कार्यक्रम में उपस्थित होने वाले सभी हितग्राहियों को भोजन वितरण व्यवस्था के संबंध में भी आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी हितग्राहियों को भोजन का वितरण उनकी सीट पर ही किया जाना है। इसके लिये पुख्ता प्रबंध किए जाएँ। भोजन वितरण व्यवस्था में किसी प्रकार की अव्यवस्था नहीं होना चाहिए।

आईटीएम यूनिवर्सिटी का निरीक्षण
कलेक्टर राहुल जैन ने विभागीय अधिकारियों के साथ आईटीएम यूनिवर्सिटी पहुँचकर कार्यक्रम स्थल का निरीक्षण किया। यहाँ पर डॉ. राममनोहर लोहिया व्याख्यान कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद शामिल होंगे। कलेक्टर ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ कार्यक्रम की रूपरेखा को समझा और व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों और प्रतिभागियों के संबंध में भी चर्चा की। सुरक्षा की दृष्टि से किए जाने वाले प्रबंधों के संबंध में विश्वविद्यालय के अधिकारियों को विस्तार से बताया गया। पुलिस अधीक्षक डॉ. आशीष ने दोनों कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा की दृष्टि से किए जाने वाले प्रबंध के संबंध में पुलिस अधिकारियों को विस्तार से दिशा-निर्देश दिए।

7 को मॉकड्रिल और 9 को होगी फायनल रिहर्सल

11 फरवरी को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद की प्रस्तावित यात्रा को लेकर कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि 7 फरवरी को मॉकड्रिल का आयोजन किया जायेगा और 9 फरवरी को फायनल रिहर्सल की जायेगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रस्तावित यात्रा को देखते हुए जिन विभागीय अधिकारियों को व्यवस्थाओं संबंधी निर्देश दिए गए हैं वे समय पर उनका पालन सुनिश्चित करें। मॉकड्रिल से पहले सभी व्यवस्थायें चाक-चौबंद कर ली जाएँ।
निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, सीईओ जिला पंचायत नीरज कुमार सिंह, एडीएम दिनेश श्रीवास्तव, एसडीएम विनोद सिंह, सहित जीवाजी विश्वविद्यालय और आईटीएम विश्वविद्यालय के अधिकारी उपस्थित थे।