कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 :: बैडमिंटन में साइना नेहवाल ने जीता स्वर्ण पदक

0
54

गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के पांचवें दिन भारत ने दमदार प्रदर्शन किया है. बैडमिंटन मिक्स्ड टीम स्पर्धा में भारत की साइना नेहवाल ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मलेशिया को 3-1 से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है. इस तरह से भारत की झोली में अब गोल्ड मेडलों की संख्या 10 हो गई है. वहीं कुल मेडलों की संख्या अब 19 पहुंच गई है. मैच पर नजर डाले तो साइन शुरू से ही मेलेशिया पर हावी रहीं. साइन ने 19 मिनट में 21-11 से पहला गेम जीत लिया.

यह मुकाबला एकतरफा रहा. इसके बाद दूसरे गेम में मुकाबला 13-13 की बराबरी पर रहा. लेकिन आखिरी में मेलेशियाई खिलाड़ी ने 2 अंक हासिल कर स्कोर 13-15 कर दिया. पहला गेम जीतने के बाद साइन नेहवाल 19-21 से दूसरा गेम गंवा दिया था और चौथे मैच में स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. और आखिरी में साइना ने शुरू से ही मलेशियाई खिलाड़ी पर दबाव बनाए रखीं और एक समय में 16-9 की बढ़त हासिल कर ली. मैच के अंत तक साइना ने 21-9 से यह मुकाबला जीत कर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है.

इस तरह से कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 के पांचवें दिन का यह दूसरा गोल्ड मेडल भारत ने अपने नाम किया. बैडमिंटन से पहले टेबल टेनिस में भारत की पुरुष टीम ने नाइजीरिया को 3-0 से मात देते हुए 9वां गोल्ड मेडल जीता. इससे पहले 10 मीयर एयर पिस्टल स्पर्धा में जीतू राय ने गोल्ड मेडल जीता. हालांकि इसी स्पर्धा में भारत के ओम मिथरवाल को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. इस तरह से राष्ट्रमंडल खेल 2018 में भारतीय एथलीटों ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है.