क्या आप जानते हैं इन रोचक जानकारियों को ?

0
667
क्या आप जानते हैं इन रोचक जानकारियों को ?
क्या आप जानते हैं इन रोचक जानकारियों को ?

चलिए आज हम बताते है कुछ रोचक जानकारियों को, जिसमे प्रत्येक रोचक जानकारी के पीछे के महत्व के बारे में भी जानकारी दी गई है ताकि आपका अदभुत ज्ञान बढाया जा सके।

1.दुनिया के हर 100 में 2 लोगों की आँखे हरी हैं: हो सकता है आपने कभी किसी व्यक्ति की आँखे हरी देखी होंगी यद्दपि ज्यादातर ये काली या भूरी होती हैं लेकिन विश्व की जनसँख्या में यदि प्रतिशत निकाला जाए तो दुनिया के 2 प्रतिशत लोग हरी आँखों के साथ जन्म लेते हैं।

2.दुनिया का सबसे पुराना वृक्ष: क्या आप दुनिया के सबसे पुराने वृक्ष की उम्र का अंदाजा लगा सकता है यह कोई 100 या 200 साल पुराना नही बल्कि 9,500 साल पुराना है। स्वीडन में उगे “ओल्ड तजिक्को” नाम के इस वृक्ष की उम्र लगभग साढ़े नौ हजार वर्ष है। इस वृक्ष को भूविज्ञानी कुल्लमन द्वारा खोजा गया है।

3.कोकरोच डायनासौर से पहले पृथ्वी पर जन्में थे: कोकरोच जो कि हम आम तौर पर अपने घरों में देखते हैं इनका इतिहास मनुष्य ही नहीं बल्कि डायनासौर से भी पुराना है माना जाता है कि कोकरोच डायनासौर से लगभग 12 करोड़ वर्ष पूर्व पृथ्वी पर जन्में थे ये वर्ष कितने अधिक हैं इस बात का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मनुष्य का सम्पूर्ण ज्ञात इतिहास मात्र कुछ लाख वर्ष का ही है।

4.चीता की रफ़्तार: चीता के बारे में रोचक यह है कि वह रफ़्तार बहुत तेजी से पकड़ता है यदि वह खड़ा है तो उसकी रफ़्तार शून्य है लेकिन मात्र तीन सेकंड के समय में चीता 60 मील प्रति घंटे की रफ़्तार पकड़ सकता है। औसत वाहन चीते से तेज दौड़ सकते हैं लेकिन उन्हें यह रफ्तार पकड़ने में चीते से ज्यादा समय लगेगा।

5.आपके सिर में बालों की संख्या: आमतौर पर कहावतें बनाई जाती हैं कि सिर के बाल तथा अन्तरिक्ष में तारों को गिनना नामुमकिन है लेकिन ऐसा नही है तारों को गिनना भले ही नामुमकिन हो बालों को गिनना मुमकिन है यदि आप झड़ रहे बालों की समस्या से परेशान नही हैं तो आपके सिर में करीब 85,000 से लेकर 1,50,000 बाल हैं यदि आपको संदेह हैं तो बेशक आप इन्हें गिन सकते हैं।

6.एक मात्र स्तनपायी जो कूद नही सकता: आपने लगभग प्रत्येक जानवर को कूदते हुए देखा होगा लेकिन क्या कभी आपने हाथी को कूदते हुए देखा है? नही ना… आपको शायद जानकर हैरानी हो कि पृथ्वी पर पाए जाने वाले स्तनपायी जीवों में हाथी ही एक ऐसा स्तनपायी जो कूद नही सकता। अपनी मस्तिष्क की जिज्ञासा शांत करने हेतु आप स्वयं जाकर देख सकते हैं।

7.पृथ्वी में छेद कर आर-पार निकलना: यद्दपि वास्तव में यह सम्भव नही है परन्तु यदि आप पृथ्वी के आर-पार छेद कर सकने में सक्षम हो जाते हैं तब एक तरफ से अन्दर जाकर गुरुत्वाकर्षण बल की गति से चलकर दूसरी तरफ निकलने में आपको 42 मिनट (लगभग पौने घंटे) का समय लगेगा और सम्भव है कि आपको ऑक्सीजन लेकर या यात्रा करणी पड़े।