गर्मी के मौसम में घर पर ही करें बॉडी स्क्रब

0
221

गर्मी के मौसम में शरीर पर पसीने और धूल-मिट्टी की वजह से काफी गंदगी जम जाती है जिससे स्किन काली हो जाती है। जिस तरह चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए थोड़े समय के बाद स्क्रब या फेशियल करवाते हैं उसी तरह बॉडी को भी चमकदार और मुलायम बनाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए घर पर ही स्क्रब बनाया जा सकता है।

आइए जानिए बॉडी स्क्रब बनाने के तरीके 

केला और शक्कर
पसीने और प्रदूषण की वजह से बॉडी पर डैड स्किन आ जाती है जिसे सिर्फ पानी से साफ नहीं किया जा सकता। इसके लिए स्क्रब करना बहुत जरूरी है। घर पर ही स्क्रब बनाने के लिए केले और नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए केले को मैश करके उसमें नारियल तेल और थोड़ी-सी चीनी मिलाकर लेप तैयार करें। इसे बॉडी पर स्क्रब की तरह यूज करें जिससे डेड स्किन निकल जाएगी।

पुदीना
पुदीने की पत्तियों को हाथों से दरदरा पीसें और इसमें चीनी डालकर बॉडी पर स्क्रब करें। पुदीने से शरीर को ठंडक मिलेगी और निखार भी आएगा।

कॉफी
कॉफी पाउडर में नारियल तेल, चीनी और आधा कप सूजी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे नहाने से पहले शरीर पर स्क्रबिंग करें। कॉफी से बॉडी का कालापन दूर हो जाता है और चमक भी आती है।

ओट्स
ओट्स खाने के लिए ही नहीं स्किन को निखारने के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए ओट्स में कच्चा दूध मिलाकर बॉडी पर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकल जाएगी और स्किन हैल्दी और मुलायम भी होगी।

ग्रीन-टी
ग्रीन-टी को पानी में उबालें और ठंडा होने पर इसमें नींबू डालें। इसमें पीसी हुई बर्फ डालकर बॉडी पर स्क्रब करने से पोर्स खुल जाते हैं जिससे उनमें जमी गंदगी भी साफ हो जाती है।