चेहरे की सुंदरता बढ़ाने और बालों के लिए काफी फायदेमंद खीरा

0
267

गर्मियों में लोग स्लाद के रूप में खीरा का इस्तेमाल करते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और वजन घटाने के लिए भी यह काफी मददगार है। इसके अलावा खीरा चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी काम आता है। खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों में अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाया जा सकता है।

डार्क सर्कल
महिलाओं में डार्क सर्कल और आंखों के नीचे सूजन होना आम बात है जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके आंखों को सुंदर बनाया जा सकता है। खीरे में एंटीऑक्सीडैंट और सिलिका गुण होने के कारण यह चेहरे को ठंडक देता है। खीरे के स्लाइस को अांखों के नीचे 20 मिनट तक रखने से काले घेरे और सूजन ठीक हो जाती है।

मुंहासे
ऑयली स्किन के कारण त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं ऐसे में खीरे को पीसकर उसमें हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और उसे मुंहासों पर कुछ देर तक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरा धो लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुंहासों की समस्या दूर होती है।

टैनिंग
गर्मी में धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में खीरे को ब्लीच के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे की प्यूरी बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें जिससे त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा और चेहरे में निखार आएगा।

ग्लोइंग स्किन
गर्मियों में पसीने के कारण त्वचा और गर्दन का रंग काला हो जाता है ऐसे में खीरे को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर लगा कर रखें। रोजाना ऐसा करने से बहुत जल्दी त्वचा साफ हो जाएगी और इसमें निखार भी आएगा। इसके अलावा खीरे के स्लाइस को भी गर्दन और चेहरे पर रगड़ सकते हैं।

रोम छिद्र
ऑयली स्किन के कारण त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं जो बढ़ती उम्र में काफी बढ़े हो जाते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए खीरे के रस में नींबू, शहद और एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।