दिग्गज आईटी कंपनी गूगल को Amul ने कानूनी नोटिस भेजा

0
56

डेयरी ब्रांड अमूल ने दिग्गज आईटी कंपनी गूगल (Google.com) को कानूनी नोटिस भेजा है. दरअसल, अमूल का कहना है कि गूगल पर अमूल फ्रेंचाइजी, अमूल पार्लर और अमूल डिस्ट्रीब्यूटर के फर्जी लिंक आते हैं. ऐसे में लोगों को इन लिंक के जरिए गुमराह किया जाता है और लोगों से ठगी की जाती है. अमूल का कहना है कि गूगल ने इन फर्जी ऐड कैंपेन से काफी कमाई की है.

अमूल का कहना है कि फर्जी लिंक के जरिए लोगों से फॉर्म भरवाया जाता है. उसके बाद लोगों से रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 25 हजार से 5 लाख रुपए तक मांगे जाते हैं. वहीं जब लोगों से पैसे ले लिए जाते हैं तो उनसे संपर्क बंद कर दिया जाता है. इस मामले को लेकर अमूल के एमडी आरएस सोढ़ी का कहना है कि फर्जी विज्ञापनों के शिकार में काफी लोग आ चुके हैं. उन लोगों ने उनसे संपर्क किया. वहीं ठगों के जाल में आकर कुछ लोग 3 से 6 लाख रुपए तक गंवा चुके हैं.

अमूल ने इस मामले को लेकर बताया कि गूगल सर्च एड्स (Google Search ads) के जरिए कई ठग गूगल पर पेड विज्ञापन चला रहे थे. जिनमें गूगल पार्लर, अमूल फ्रैंचाइजी और अमूल डिस्ट्रीब्यूटर समेत दूसरे कई कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया गया. इन विज्ञापनों के जरिए अमूल से जुड़कर कारोबार करने के झूठे दावे किए जा रहे थे.

ऐसे में अमूल का कहना है कि गूगल एड्स (Google Ads) लोगों का या वेबसाइट्स का बैकग्राउंड चेक नहीं करता और पेड प्रमोशन की सुविधा का लाभ उठाने देता है. वहीं इन विज्ञापनों पर क्लिक के हिसाब से गूगल को रेवेन्यु हासिल होता है. जिससे गूगल की काफी कमाई होती है. इसी के चलते गूगल को नोटिस भेजा गया है क्योंकि लोगों को गूगल का प्लेटफॉर्म इस्तेमाल करके ही अमूल के नाम पर ठगा गया है. गूगल के अलावा GoDaddy.com को भी अमूल ने लीगल नोटिस भेजा है. यह वेबसाइट भी सब्सक्रिप्शन के सहारे ठगी करने वाले लोगों से रेवेन्यु हासिल कर रही थी.