दिव्यांग एकता एवं कल्याण मंच की जिला बैठक सम्पन्न

0
53
व्यांग
देवास। दिव्यांग एकता एवं कल्याण मंच की जिला बैठक स्थानीय विजयवर्गीय धर्मशाला मे सम्पन्न हुई। जिलाध्यक्ष भारत बघेल एवं सचिव नीतिन बघेल ने बताया कि बैठक के मुख्य अतिथि दिव्यांग एकता मंच के प्रदेश सचिव विजय बिल्लौरे, मजदूर नेता लोकेश विजयवर्गीय, बजरंग दल जिला संयोजक धीरेन्द्र आर्य, श्रीमती ममता वरमंडल, भारत यादव थे। बैठक मे दिव्यांगो को संबोंधित करते हुए श्री बिल्लौरे ने शासन द्वारा दी जाने वाले सुविधा जैसे बस पास, युडी आइडी कार्ड, रेल्वे कनसेक्शन कार्ड, विवाह प्रोत्साहन राशि, पेंशन आदि के बारे मे जानकारी दी। कार्यक्रम को श्री विजयवर्गी, श्री आर्य एवं श्री यादव ने भी संबोंधित किया। कार्यक्रम अंत मे नवीन पदाधिकारियो का स्वागत किया गया। इस अवसर पर विजेन्द्रसिंह ठाकुर, रामप्रसाद शर्मा, कुलदीप कुमावत, भीमसिंह राठौड़, अशोक पाटीदार, नरेन्द्र शर्मा, हरिराज दरबार सहित अन्य दिव्यांगजन उपस्थित थे।
—————————–
फोटो 2
प्रायवेट उद्योग कर्मचारियों की बैठक सम्पन्न, शीघ्र ही मुख्यमंत्री से करेंगे भेंट
देवास। प्रायवेट उद्योग कर्मचारियो ने अपनी मांगो को लेकर 6 जनवरी को मल्हार स्मृति मंदिर में बैठक आयोजित की। कर्मचारी बाबूलाल भाट ने बताया कि प्रायवेट उद्योग कर्मचारियो ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि समस्त कर्मचारी शीघ्र ही प्रायवेट पेंशन बढ़ाए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ से भोपाल जाकर मुलाकात कर ज्ञापन सौपेंगे। पूर्व मे भी समस्त कर्मचारी पेंशन बढ़ाने की मांग को लेकर कई बार प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, श्रमिक मंत्री एवं कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौप चुके है। लेकिन अभी तक कोई ध्यान नही दिया गया। साथ ही बैठक मे अन्य समस्याओ के संबंध में विचार विमर्श कर मांगे को पूरा करवाने की रणनीति तैयार की गई। इस अवसर पर नंदकिशोर, कन्हैयालाल नरवरिया, दीपक शर्मा, अशोक रावल, प्रकाश तिवाने, भारतसिंह लभाने, रतनलाल इंदानिया, कैलाशचंद्र भाटी, तुलसीराम बंजारिया सहित अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। समस्त कर्मचारियो ने कमलनाथ जी को मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी।
—————————
फोटो 3
कंस को समाप्त करने के लिए श्रीकृष्ण ने अवतार लिया- सुधा दीदी
ग्राम कालूखेड़ी मे भागवत कथा के दौरान मना श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, झूमे श्रद्धालु
देवास। कथा बच्चे बूढ़े सभी को आनंदित करती है। भगवान की कथा में योगी भी है और भोगी भी है। जब जब भारत भूमि पर अत्याचार, अनाचार, पापाचार बढ़ा है तब तब भगवान ने अवतार लेकर इस धरा की रक्षा की है। जिस तरह से रावण को समाप्त करने के लिए श्रीराम ने अवतार लिया उसी प्रकार कंस को समाप्त करने के लिए श्री कृष्ण ने अवतार लिया। उक्त उद्गार ग्राम कालूखेड़ी मे ग्रामवासियो द्वारा आयोजित श्रीमद भागवत कथा के पांचवे दिन रविवार को सुश्री सुधा दीदी ने कहे। उन्होंने कहा कि पूतना हर मनुष्य के शरीर में रहती है। मन से, वाणी से और कर्म से जो भी पाप होते है वे पूतना रूप में होते है। जो यश देता है वह यशोदा है और जो आनंद देता है वह नंद है। इसलिए नंद यशोदा के यहां भी कृष्ण का अवतार हुआ। व्यासपीठ की आरती गांव के इंदरसिंह गौड़, बद्रीलाल पटेल, हरिसिंह भमोतरिया, छतरसिंह गोर, बालकृष्ण, राजेन्द्रसिंह भमोतरिया, कल्याणसिंह बालोदिया, पवन डोर, पवन गौड़ आदि ने की। इंदरसिंह गौड़ ने बताया कि कथा के दौरान श्रीकृष्ण जन्मोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पाण्डाल को रंग-बिरंग गुब्बारो से सजाया गया। श्रीकृष्ण को ढोल की धुन पर टोपली मे कथा स्थल तक लाया गया। कथा मे उपस्थित महिलाओ ने जमकर भजनो पर नृत्य किया। इस अवसर पर बड़ी संख्या मे ग्रामीणजन उपस्थित थे।
——————————
फोटो 4
भगवान सांवरिया सेठ की महाआरती सम्पन्न
देवास। माहेश्वरी समाज द्वारा भगवान सांवरिया सेठ की महाआरती रविवार को जेल रोड़ स्थित सांवरिया नाथ मंदिर मे प्रात: 10 बजे सम्पन्न हुई। समाज के उत्सव सचिव दिनेश पप्पी भूतड़ा ने बताया कि समाज के समस्त सदस्यो एवं महिला संगठन द्वारा महाआरती की गई। आरती के मुख्य यजमान कल्याण झंवर एवं अनिल झंवर परिवार थे। भगवान सांवरिया सेठ का भव्य श्रृंगार पुष्पो से किया गया। इस अवसर पर समाज अध्यक्ष प्रहलाद दाड़, सचिव सुरेश परवाल, राजेन्द्र मुंदड़ा, सत्यनारायण लाठी, सूरज चौधरी, सतीष परवाल, श्रीधर माहेश्वरी, एमएल गगरानी, अभिषेक झंवर, महिला संगठन अध्यक्ष शोभा चिचाणी, सचिव मधु परवाल, मंजू लाठी, श्वेता लाठी, आरती चिचाणी, विद्या माहेश्वरी सहित बड़ी संख्या समाजजन उपस्थित थे। आरती के पश्चात महाप्रसादी का वितरण किया गया। उक्त जानकारी समाज के प्रवक्ता दिनेश पप्पी भूतड़ा एवं राजेन्द्र मुंदड़ा ने दी।
—————————–
देवास-इंदौर डेली अपडाउनर्स के लिए पास बनाने की व्यवस्था करे नगर निगम, बैठक सम्पन्न
देवास। डेली अपडाउनर्स संघ की साप्ताहिक बैठक आचार संहिता समाप्त होने के बाद 6 जनवरी रविवार को मल्हार स्मृति मे सम्पन्न हुई। बैठक मे अपडाउनर्सों द्वारा देवास-इंदौर सिटी बस मे यात्रियो को आ रही समस्याओ पर विचार-विमर्श किया गया। डेली अपडाउनर्स ललीत भोपाले ने बताया कि चुनाव व बस शुरू होने के पहले महापौर सुभाष शर्मा ने आश्वासन दिया था कि सिटी बस चालू होने के तुंरत बाद डेली अपडाउन करने वालेे यात्रियो के लिए पास की व्यवस्था लागू की जाएगी। लेकिन सिटी बस चालू तीन माह से ज्यादा हो चुका है लेकिन अभी तक डेली अपडाउनर्सो के लिए पास की व्यवस्था निगम द्वारा नही की गई है। डेली अपडाउनर्स संघ ने मांग की है कि जल्द ही यात्रियो के लिए डेली पासेस की व्यवस्था निगम द्वारा लागू की जाए, जिससे यात्रियो की जेब पर ज्यादा भार न पड़े। बैठक मे मुख्य रूप से सपना पवार, इमरान खान, निकलेश तिवाने, गौरव चौहान, जितेन्द्र शर्मा, सुरेन्द्र मौर्य, दीपक शाक्या, विजेन्द्र पाल, तबरेज शेख सहित अपडाउनर्स उपस्थित थे।
—————————
—————————–
फोटो 5
कोलकाता के कलाकारों ने पुणे, रतलाम व चंदाना के फूलों से सजाया खेड़ापति सरकार का दरबार
-सुबह से रात तक हजारों श्रद्धालुओं ने दर्शन-वंदन कर निहारा फूल बंगला
देवास। संस्था सार्थक ने लगातार तीसरे साल खेड़ापति सरकार के एमजी रोड स्थित मंदिर में आकर्षक फूल बंगला सजाया। कोलकाता के तीन कलाकारों ने करीब दो दिनों की मेहनत से पुणे, रतलाम व चंदाना से आए विभिन्न प्रकार के फूलों से खेड़ापति का मनमोहक दरबार सजाया उसे निहारनेे के लिए देररात तक श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। संस्था संयोजक पं. दीपेश कानूनगो ने बताया सुबह से लेकर देररात तक हजारों श्रद्धालुओं ने खेड़ापति सरकार व अन्य देवी-देवताओं के दर्शन कर फूल बंगला देखा। मोबाइल से फोटो खींचने के लिए होड़ सी लगी रही। महाआरती में भारी भीड़ उमड़ी और युवाओं ने भगवा ध्वज लहराए। इस अवसर पर श्रद्धालुओं को नुक्ती का प्रसाद वितरित किया गया।
————————
फोटो 6
सिंधी कालोनी मे श्रीमद भागवत कथा महोत्सव आज से, आमंत्रण के साथ दिए पीले चावल
देवास। संस्था मातृशक्ति युवा संगठन के तत्वाधान में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्रीमद भागवत ज्ञान गंगा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। संगठन संयोजक दीपक बैरागी ने बताया कि कथा महोत्सव का शुभारंभ आज से कलश यात्रा के साथ होगा। सोमवार को प्रात: 11 बजे रविशंकर नगर स्थित शीतला माता मंदिर से कलश यात्रा प्रारंभ होकर प्रमुख मार्गों से होते हुए कथा स्थल बीएनपी रोड़ स्थित सिंधी कालोनी पहुंचेगी। यात्रा में कथावाचक पं. अजय शास्त्री रथ पर सवार रहेंगे। श्रीमद भागवत कथा 13 जनवरी तक प्रतिदिन दोपहर 2 से सायं 5 बजे तक होगी। कथा के अंतिम दिन पूर्णाहूति पश्चात सायं 4 बजे विशाल भण्डारा प्रारंभ होगा। कथा के एक दिन पूर्व रविवार को संगठन ने कथा एवं कलश यात्रा मे अधिक से अधिक संख्या मे पधारने के लिए भौंसले कालोनी, सिंधी कालोनी सहित आसपास के क्षेत्रो मे पीले चावल देकर आमंत्रण दिया। इस अवसर पर भाजयुमो नगर उपाध्यक्ष दुर्गेश चिल्लोरिया, गोलू ठाकुर, छोटू डाबी, सादाब शेख, सतीश चौधरी, गौरव व्यास, छोटू बैरागी, जय चौहान आदि युवा भक्त उपस्थित थे।
————————
शाह समाज की बैठक आज
देवास। शाह समाज द्वारा बैठक का आयोजन टोकखुर्द स्थित फ्रीगंज चौराहा पर किया जा रहा है। मीडिया प्रभारी रईस शाह ने बताया कि 7 जनवरी को शाम 4 बजे बैठक आयोजित होगी। जिसमे समाज उत्थान के संबंध मे चर्चा की जाएगी। बैठक मे समाजजनो से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होने की अपील की है।
————————
फोटो 7
नाबार्ड ई-शक्ति कार्यक्रम की कार्यशाला एवं एनिमेटर्स प्रशिक्षण सम्पन्न
देवास। नाबार्ड ई-शक्ति प्रोग्राम के तहत नाबार्ड रीजनल आफिस से डीजीएम गौतम सर एवं एजीएम अमिता जी ने देवास के रामाश्रय पैराडाइस होटल में स्वयं सहायता समूहो के डाटा डिजिटाइजेशन पर कार्यशाला की शुरुआत की। जिसमे सभी क्रियान्वयन एजेंसिस के हेड एवं उनके अपने अपने एनिमेटर्स उपस्थित हुए। डीजीएम सर ने सभी से परिचय लेते हुए कार्य को करने में आने वाली समस्याओं के बारे में जानकारी ली तथा प्रोजेक्ट के आगामी उद्देश्य को बताया। वही  एजीएम अमिता जी ने सरकारी योजनाओ के बारे मे बताते हुए एनिमेटर्स का मार्गदर्शन किया तथा उन्हें और अच्छे से कार्य करने के लिए प्रेरित किया। श्री गौतम ने योजनाओ का लाभ गरीबो तक पहुचाने का आव्हान किया। कार्यक्रम के उपरांत सभी को नाबार्ड की और से प्रतीक चिन्ह स्वरूप नववर्ष की डायरी वितरित की गयी। उक्त कार्यक्रम जिला विकास प्रबंधक अविनाश तिवारी द्वारा आयोजित किया गया था। कार्यक्रम के उपरांत नाबार्ड रीजनल आफिस से आये उच्चाधिकारियो, कियान्वयन एजेंसी और एनिमेटर्स का उनके सहयोग के लिए धन्यवाद देते हुए आभार माना।
——————————
———————-
———————————-
सामुहिक वंदे मातरम् गान आज, कलेक्टोरेट के सामने होगा कार्यक्रम
देवास।  भारतीय जनता पार्टी प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर भारतीय जनता पार्टी जिला देवास द्वारा सोमवार 7 जनवरी को प्रात: 10 बजे जिला मुख्यालय कलेक्टोरेट के सामने सामूहिक वंदे मातरम् का गान किया जाएगा। भाजपा जिलाध्यक्ष श्री नंदकिशोर पाटीदार ने बताया की पार्टी जनो के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता, पदाधिकारी, गणमान्य नागरिक व आमजन भाग लेंगे। श्री पाटीदार ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के आदेश पर 1 जनवरी को भोपाल स्थित मंत्रालय के समक्ष परम्परागत रूप से प्रत्येक माह की पहली तारीख को होने वाला वंदे मातरम् गान नहीं हो पाया। कांग्रेस सरकार के इस कृत्य से करोड़ों प्रदेशवासियों की भावनाएं आहत हुईं। कांग्रेस सरकार की दमनकारी नीति के विरोध में प्रदेश नेतृत्व के आह्वान पर 7 जनवरी को प्रात: 10 बजे स्थानीय कलेक्टोरेट के सामने वंदे मातरम् का सामूहिक गान होगा। श्री पाटीदार ने सभी से प्रात: 10 बजे तक कलेक्ट्रोरेट पहुँचकर वंदे मातरम गान करने की अपील की है।