देश के 500 शहरों का स्वच्छता सर्वे : टॉप 20 शहरों में मध्य प्रदेश के इंदौर सहित आठ शहर शामिल

0
318

भोपाल। स्वच्छ भारत अभियान के तहत चलाए जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत चुने गए टॉप 20 शहरों में मध्य प्रदेश के आठ शहरों ने जगह बनाने में सफलता पाई है। इन शहरों के निकायों को चार मई को दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

बता दे शहरी विकास मंत्रालय ने जनवरी-फरवरी 2017 में एक लाख से ज्यादा आबादी वाले देश के 500 शहरों का स्वच्छता सर्वे कराया था। इसमें मध्य प्रदेश के 34 शहर शामिल किए गए थे। जिनमें से टॉप 20 में प्रदेश के आठ शहरों ने जगह बनाई है। इस सूची में छह नगर निगम भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर व रीवा शामिल हैं। वहीं बड़े शहरों को पीछे छोड़ते हुए खरगोन और पीथमपुर नगर पालिकाओं ने भी सूची में स्थान प्राप्त किया हैं। इसके लिए गठित क्वालिटी काउंसिल ने 29 अप्रैल को अपनी रिपोर्ट शहरी विकास मंत्रालय को सौंप दी है।

बता दें कि मप्र को यह कामयाबी तीसरे सर्वेक्षण में मिली है। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा दो बार सर्वेक्षण कराया जा चुका हैं लेकिन दोनों ही बार असफलता मिली थी। नगरीय प्रशासन आयुक्त विवेक अग्रवाल के मुताबिक, नगर निगमों ने जिस तरह अपने शहरों को स्वच्छ रखने के लिए मेहनत की है, उससे उम्मीद है कि आठ में से कोई न कोई शहर टॉप थ्री में भी रहेगा।