नगर निगम तुलसी नगर की वैधता को लेकर पत्र जारी करे: रहवासी संघ

0
191
इंदौर: तुलसी नगर रहवासी संघ द्वारा आयोजित आज एक महत्वपूर्ण बैठक में क्षेत्र के विधायक श्री महेंद्र हार्डिया तथा पार्षद श्री संजय कटारिया ने तुलसी नगर के रहवासियों को आश्वस्त किया कि इंदौर नगर निगम द्वारा तुलसी नगर के नियमतिकरण की प्रक्रिया के अंतर्गत जल्द से जल्द आवश्यक कारवाई की जाएगी जिससे कि लोग तुलसी नगर में रजिस्ट्री द्वारा भूखंडों की खरीद-बिक्री कर सकें तथा नगर निगम से नक्शा पास करवा कर अपना मकान बनवा सकें।
विस्तृत जानकारी देते हुए तुलसी रहवासी संघ के अध्यक्ष  श्री राजेश तोमर, मीडिया प्रमुख श्री के के झा ने कहा कि बैठक में तुलसी नगर के रहवासियों ने रहवासी संघ तथा स्थानीय विधायक श्री महेंद्र हार्डिया तथा पार्षद श्री संजय कटारिया से आग्रह किया कि तुलसी नगर में मकानों के नक़्शे पास कराने तथा भूखंडों के रजिस्ट्री को गति प्रदान करने के लिए नगर निगम से तुलसी नगर की वैधता के सम्बन्ध में यथाशीघ्र पत्र जारी करवाया जाए।  विधायक तथा पार्षद ने इस संदर्भ में पूर्ण सहयोग करने का आश्वासन दिया।
रहवासियों को सम्बोधित करते हुए श्री हार्डिया एवं श्री कटारिया ने कहा कि  तुलसी नगर के नियमतिकरण  हेतु पूर्व में निर्धारित शुल्क के विपरीत अब नगर निगम द्वारा 15 रुपए वर्ग फ़ीट की दर से किसी भी तरह का कम्पाउंडिंग शुल्क नहीं वसूला जाएगा पर राज्य सरकार द्वारा 19 मई 2017 को जारी गजट अधिसूचना के अनुसार कॉलोनी के रहवासियों को सड़क निर्माण हेतु सम्पूर्ण लागत राशि का 50 प्रतिशत वहन करना होगा।  इसके आलावा कॉलोनी में किसी भी तरह के अन्य विकास कार्य – नाले का निर्माण, स्ट्रीट लाइट, साफ़ सफाई, पार्कों के निर्माण  एवं अन्य आधारभूत सुविधाएं प्रदान करने हेतु इंदौर नगर निगम अपने संसाधनों से व्यय करेगा ।
रहवासी संघ द्वारा नगर निगम से तुलसी नगर के शासकीय एवं अन्य खाली पड़े नाले इत्यादि अशासकीय भूमियों को चिन्हित करने का आग्रह किया गया जिससे कि कॉलोनी के रहवासियों का संशय दूर हो सके। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार तुलसी नगर के रहवासियों द्वारा रहवासी संघ के माध्यम से यथाशीघ्र नियमतिकरण की प्रक्रिया में शामिल होने हेतु शपथ पात्र प्रस्तुत किया जाएगा। इस  महत्वपूर्ण बैठक में कॉलोनी के बड़ी संख्या में रहवासियों के साथ तुलसी नगर रहवासी संघ की सभी वरिष्ठ पदाधिकारीगण, विशेष रूप से संजय यादव, शम्भुनाथ सिंह, श्री भगवान् झा, विवेक शर्मा, दशरथ झा, वीरकरण सिंह, मनोज झा, अमित वर्मा इत्यादि उपस्थित हुए।