परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिये कड़ी मेहनत व समय प्रबंधन जरूरी – कलेक्टर

0
205

ग्वालियर ।  कड़ी मेहनत, लगन, समय प्रबंधन और सकारात्मक सोच के साथ पढ़ाई कर परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए जा सकते हैं। साथ ही मन में यह भाव रखना होगा कि दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं हैं। यह बात कलेक्टर राहुल जैन ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बेहट के बच्चों से कही। कलेक्टर प्रेरणा संवाद के तहत बच्चों को प्रोत्साहित करने पहुँचे थे।
उन्होंने कहा जो बच्चे एमपी बोर्ड में 75 प्रतिशत और सीबीएसई व आईसीएसई बोर्ड में 85 प्रतिशत से अधिक अंकों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से इंजीनियरिंग, मेडीकल, विधि एवं प्रबंधन इत्यादि संस्थानों में प्रवेश हासिल करेंगे, उनकी फीस प्रदेश सरकार भरेगी।
उल्लेखनीय है कि सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों के 11वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी एवं प्रतिभाशाली विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना की जानकारी देने के मकसद से प्रदेश सरकार की पहल पर प्रेरणा संवाद का आयोजन हो रहा है। इसी के तहत आज ग्वालियर जिले के स्कूलों में वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण व समाजसेवी पहुँचे और बच्चों को इन योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही अच्छे नम्बरों के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने की बारीकियाँ भी बताईं।

राष्ट्रीय स्तर की योग प्रतियोगिता में भाग लेकर आए बच्चों से भी मिले
हाल ही में बैंगलोर में आयोजित हुई राष्ट्रीय स्तर की शालेय योग प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीतकर आए बच्चों से भी कलेक्टर ने भेंट की और उन्हें शुभकामनायें दीं।

 

पास होने के लिये नहीं, ज्ञानवान होने के लिये पढ़ें -एडीएम 

एडीएम शिवराज वर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने जीवन का लक्ष्य तय करें और लक्ष्य प्राप्ति के लिये कडी मेहनत करें। उन्होंने कहा कि मेहनत कभी भी ज़ाया नहीं होती। मेहनत का सकारात्मक परिणाम अवश्य प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि मंजिल प्राप्ति में कई अड़चनें आती हैं। इन अड़चनों को लांधकर जो अपनी मंजिल प्राप्त करता है वही सिकंदर कहलाता है। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों की भी जानकारी दी गई। विद्यार्थियों द्वारा एडीएम से कई प्रश्न पूछे गए, जिनका उन्होंने सकारात्मक और आसान तरीके से जवाब दिया।

 

एडीएम, प्राचार्य और शिक्षकों के साथ बच्चों ने खेला खो-खो

प्रेरणा संवाद कार्यक्रम के पश्चात ग्वालियर में 14 जनवरी से 21 जनवरी तक मनाए जा रहे आनंद उत्सव के तहत उत्कृष्ट विद्यालय मुरार में खो-खो प्रतियोगिता का अयोजन किया किया। इस प्रतियोगिता में एडीएम शिवराज वर्मा, संस्था के प्राचार्य सिलावट, शिक्षकगण और विद्यार्थियों ने खो-खो खेलकर आनंद का अनुभव किया। एडीएम शिवराज वर्मा ने विद्यार्थियों से कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद भी जरूरी है। एडीएम और शिक्षकगणों के साथ खो-खो खेलकर विद्यार्थी अपने आप में आनंदित होते नजर आए।