बहुत से फायदे मिलते है ,अगर रात के की जाएं वक्त बॉडी पर मसाज

0
142

थकान भरी जीवनशैली में अगर रात के वक्त बॉडी पर मसाज की जाएं तो बहुत से फायदे मिलते है। कई बार हल्का सिरदर्द, थकान, कमर दर्द या शरीर के हिस्से में दर्द होने पर हम शीघ्र दवा का सेवन कर लेते हैं, लेकिन इन पेन किलर दवाइयों की एक बार लत लग जाए तो इंसान इसका आदी हो जाता है। इन दवाओं से सेहत पर बूरा असर पड़ सकता है। इनकी जगह पर अगर हम घरेलू नुस्खों, एक्यू प्रैशर तकनीक तथा मसाज का सहारा ले तो अधिक फायदा हो सकता है। मसाज करने से थकान तथा दर्द तो ठीक होता ही है, साथ ही में इससे दिमाग भी चिंतामुक्त होता है। आईये आज मसाज यानी मालिश के जरिए दर्द दूर भगाने तथा शरीर के अंगों को होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देते है।

 

1.थकान होगी दूर : गर्दन की मसाज करने से नींद अच्छी आती है। इससे थकान दूर होती है और सिरदर्द की समस्या ठीक होती है

2.याद्दाश्त होगी तेज : नाक और होंठ के बीच मसाज करने से याद्दाश्त तेज होती हैं और शरीर दर्द से राहत मिलती है। अगर आपको चक्कर आते हैं तो नाक और अपर लिप्स के बीच वाली जगह पर हल्की मसाज कीजिए।

3.सिरदर्द होगा दूर : जहां हम कान में छेद करवाते हैं उस प्वाइंट की मसाज से सिरदर्द की समस्या ठीक होती हैं और मैटाबॉल्जिम तेज होता है।

4.गर्दन दर्द होगा दूर : अंगूठे तथा इंडैक्स फिंगर के बीच वाले हिस्से की मसाज करने से कान, पीठ, गर्दन का दर्द ठीक होता है।

5.प्वाइंट की मसाज : पैर की पहले (अंगूठा) और दूसरी उंगली के बीच के प्वाइंट की मसाज करने से याद्दाश्त तेज और सिरदर्द की परेशानी दूर होती है।

6.नहीं बढ़ेगा वजन : घूटनों के नीचे मसाज करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है इससे सूजन की समस्या भी ठीक होती है, साथ ही यह वजन बढऩे से रोकता है।

7.पीठ दर्द होगा दूर : कंधों की मसाज करने से मांसपेशियों की अकडऩ दूर होती है। इससे पीठ का दर्द भी ठीक होता है।