महिला टी20 वर्ल्ड कप : सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

0
29

महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का सफर अब सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. गुरुवार को गुयाना में आयरलैंड के खिलाफ अपने तीसरे लीग मैच में जीत हासिल करके भारत ग्रुप बी की ओर से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है. छह अंको के साथ ऑस्ट्रेलिया भी सेमीफाइनल का टिकट हासिल चुकी है.

आयरलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. भारत ने वनडे कप्तान मिताली राज के शतक के दम पर 146 रनों का लक्ष्य आयरलैंज के सामने रखा.

मिताली ने 56 गेंदों पर 51 रन बनाए. उन्होंने स्मृति मंदाना (29 गेंदों पर 33 रन) के साथ पहले विकेट के लिए 67 और जेमिमा रोड्रिग्स (11 गेंदों पर 18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 40 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की. आयरलैंड के लिये किम गार्थ (22 रन देकर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रही.

मिताली और मंदाना ने शुरू में सतर्कता बरती. पॉवरप्ले तक स्कोर बिना किसी नुकसान के 42 रन पहुंच गया.

मध्यम गति की गेंदबाज किम गार्थ शुरू से भारतीयों के लिये परेशानी खड़ी करती रही. उन्होंने मंदाना को बोल्ड करके भारत को पहला झटका दिया. नई बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स (11 गेंदों पर 18 रन) ने स्टंप आउट होने से पहले कुछ अच्छे शॉट लगाए. हरमनप्रीत कौर क्रीज पर आईं और दो गेंदें बाद ही वापस लौट गईं. उन्होंने एक छक्का जड़ा.

वेदा कृष्णमूर्ति (नौ) भी लूसी ओ रिली की यार्कर पर बोल्ड हो गयी लेकिन मिताली ने एक छोर संभाले रखा तथा 54 गेंदों पर अपने टी20 करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया. मिताली ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया .दीप्ति शर्मा 11 रन बनाकर नाबाद रही.