मेले में बीड़ी, सिगरेट व तम्बाकू विक्रय पर रहेगा प्रतिबंध

0
163

पॉलीथिन  में सामान देने वाले दुकानदारों पर भी लगेगा जुर्माना

 

ग्वालियर ।  ग्वालियर व्यापार मेला को सुंदर, स्वच्छ एवं प्रदूषण मुक्त बनाने के लिये मेला प्राधिकरण व जिला प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इस कड़ी में कलेक्टर राहुल जैन ने विभिन्न अधिकारियों के साथ सोमवार देर शाम मेले का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने सैलानियों की सुविधा और मेले को आकर्षक बनाने के संबंध में मेला सचिव को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मेला परिसर में बीडी, सिगरेट व तम्बाकू इत्यादि धूम्रपान पदार्थों के विक्रय पर प्रतिबंधित करने का आदेश जारी करने की हिदायत दी। साथ ही पॉलीथिन थैलियों का उपयोग भी प्रतिबंधित करने को कहा। उन्होंने धूम्रपान करने वालों से नियमानुसार नगद जुर्माना भी वसूल किया जायेगा। इसी तरह जो दुकानदार पॉलीथिन थैली में सामान बेचेंगे, उन पर भी जुर्माना लगाया जायेगा।

कैशलेस ट्रांजेक्शन पर मिलेंगे आकर्षक नगद पुरस्कार
कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि मेले में कैशलेस ट्रांजेक्शन को विशेष बढ़ावा दिया जायेगा। जो दुकानदार सर्वाधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन से सामान बेचेंगे, उन्हें आकर्षक नगद पुरस्कार दिया जायेगा। सर्वाधिक कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिये 21 हजार रूपए का प्रथम पुरस्कार, 11 हजार का द्वितीय पुरस्कार एवं 5100 रूपए का तृतीय पुरस्कार दिया जायेगा। कैशलेस लेनदेन में राशि को आधार न मानकर सर्वाधिक ट्रांजेक्शन को आधार माना जायोगा। उन्होंने बताया कि जो सैलानी कैशलेस ट्रांजेक्शन से खरीददारी करेंगे, उनके लिये लक्की ड्रॉ की व्यवस्था करने के निर्देश मेला सचिव को दिए गए हैं।

यह भी दिए निर्देश
कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान उन्होंने मेले में स्वच्छता बनाये रखने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने स्वच्छता प्रभारी को अमले के साथ मेले का निरंतर भ्रमण कर सफाई व्यवस्था मुकम्मल करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने दुकानदारों से भी चर्चा की और मेला सचिव को दुकानदारों के परिचय-पत्र बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने मेले परिसर में छत्री क्रमांक-12 पर स्थापित किये गये सीसी टीवी कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कहा हाथ ठेले नियत स्थान पर खडे किए जाएँ, जिससे मेले की व्यवस्था न बिगड़े।
कलेक्टर ने फायर ब्रिगेड व्यवस्था, चिकित्सा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, कार पार्किंग एवं स्कूटर पार्किंग एवं स्कूटर पार्किंग आदि की भी विस्तृत जानकारी ली एवं सभी स्थानों पर व्यवस्था निरंतर बनाये रखने हेतु निर्देश दिये। उन्होंने फायर ब्रिगेड की मोकड्रिल कराने के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए।