मौसम विभाग : ठंड से ठिठुरा उत्तर भारत , कई हिस्सों में छाया कोहरा

0
27

दिल्ली की सुबह सर्दी और कोहरे से हो रही है। मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य है, वहीं आज भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है।

शहर के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा, जिसके चलते सुबह 5:30 बजे पालम में दृश्यता घटकर 200 मीटर और सफदरजंग में 400 मीटर रह गई। इसकी के चलते दिल्ली आने वाली 9 रेलगाड़ियां लेट से चल रही हैं।

अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों से मध्यम बारिश और हिमपात होगा। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी भागों पर पड़ रहा है।

आने वाले दिनों में शीत लहर से दिल्ली-एनसीआर को जूझना पड़ेगा। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश व हिमाचल प्रदेश के मैदानी इलाकों में मध्यम घने कोहरे की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक 11 जनवरी तक न्यूनतम तापमान 5 और 6 डिग्री के बीच ही बना रहने का अनुमान है, लिहाजा ठंड इसलिए भी ज्यादा होगी। क्योंकि इस बार अधिकतम तापमान भी दो से तीन डिग्री तक नीचे गिरने का अनुमान है। वहीं 8, 9 व 10 जनवरी को दिल्ली में इस सीजन के सबसे घने कोहरे वाले दिन हो सकते हैं।जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश व उत्तराखंड में बर्फबारी का नया दौर शुरू हुआ है, जबकि दिसम्बर में भी इन तीनों राज्यों पर आसमान से खूब गिरी थी। जनवरी के पहले ही हफ्ते में फिर बर्फबारी शुरू हो गई।

तेज हवाओं के बावजूद दिल्ली और आस-पास के शहरों में वायु प्रदूषण का स्तर नियंत्रित नहीं हो रहा है। मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रही। रविवार को दिल्ली में बारिश के बाद हवा में सुधार हुआ था, लेकिन वह भी स्वच्छ सांस लेने योग्य नहीं रहा।

चिकित्सकों ने सुबह के वक्त सांस के मरीजों को सैर नहीं करने की सलाह दी है। दिल्ली में अलग-अलग वक्त पर प्रदूषण के सही कारणों को जानने के लिए दिल्ली सरकार ज्वाइंट स्टडी करवाएगी। 18 महीनों तक चलने वाले प्रोजेक्ट में वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के साथ एमओयू साइन किया है?