युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर संपन्न 

0
30
देवास। नेहरू युवा केन्द्र देवास द्वारा युवा नेतृत्व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन स्टार स्वरोजगार शिक्षण संस्थान में आवासीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया । शिविर में जिले के 19 ग्रामों के 43 युवाओं ने भाग लिया। 11 फरवरी से 13 फरवरी तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण के उद्देश्य बताते हुए केन्द्र्र के जिला समन्वयक अरविंद श्रीधर ने बताया कि युवाओं में नेतृत्व क्षमता एवं सामुदायिक जीवन शैली के प्रति जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से यह शिविर आयोजित किया गया है। युवा मण्डल आंदोलन के सदस्य सार्वजनिक जीवन में अपनी सक्रिय भागीदारी निभा सके एवं शासकीय जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक जरूरतमंदों तक पहुंच सके। ग्राम सभाओं को सशक्त बना सकें इसलिए ऐसे प्रशिक्षण आवश्यक हैं। 
प्रशिक्षण के दौरान प्रो. डॉ. विजय वर्मा ने युवाओं को नेतृत्व क्षमता, व्यक्तित्व विकास, नागरिक गुण एवं कर्तव्य एवं सकारात्मक जीवन शैली के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। साथ ही खेल के माध्यम से अभ्यास भी कराया। के.सी. जैन ने वित्तीय साक्षरता के संबंंध में जानकारी प्रदान की, चेतन सोलंकी , कल्पना श्रीवास्तव ने स्वरोजगार एवं कौशल विकास के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। सौरभ कौशल बैंक ऑफ इंडिया प्रतिनिधि ने डिजिटल इंडिया केश अर्थव्यवस्था एवं बैंक द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। 
समापन पर लीड बैंक के प्रबंधक स्वामीनाथ ने युवाओं को प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री ज्योति योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। अरविंद श्रीधर जिला समन्वयक ने भी युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान किया। इस अवसर पर पप्पू परमार एवं संतोष यादव राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अनिल जैन लेखापाल ने किया। लीड बैंक प्रबंधक स्वामीनाथ ने प्रशिक्षणर्थियों को मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई तथा प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह वितरित किए। कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम के साथ हुआ। 
————————————