योगी सरकार बेटियों को तोहफा : शादी के लिए देगी 20 हजार रुपये की मदद

0
75

उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने आज कहा कि खादी वस्त्रों के बुनकरों की बेटियों की शादी के लिए सरकार की ओर से 20 हजार रुपये की मदद दी जाएगी।

पचौरी ने बताया कि खादी वस्त्रों के बुनकरों की बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपये की मदद दी जाएगी। उत्तर प्रदेश देश में पहला राज्य है जहां सोलर चरखे से बने वस्त्रों को खादी की मान्यता दी गई है।

उन्होंने कहा कि पुलिस कर्मियों के लिए खादी से बनी वर्दी पहनने का प्रस्ताव भी शासन को भेजा जा चुका है। जल्द ही इस पर निर्णय होगा और प्रदेश की पुलिस खादी की वर्दी में नजर आयेगी।

उन्होंने कहा कि 21 एवं 22 फरवरी को राजधानी लखनऊ में आयोजित निवेशक सम्मेलन में नई खादी नीति और प्रदेश में निर्मित खादी उत्पादों की विशिष्टता निवेशकों को खूब पंसद आयी। खादी क्षेत्र में उद्योगपतियों एवं निवेशकों ने भारी संख्या में निवेश की इच्छा जताई है। मलेशिया के उद्यमी भी खादी क्षेत्र में निवेश के इच्छुक हैं।

खादी मंत्री ने बताया कि खादी उत्पादों की देश-विदेश में ऑनलाइन बिक्री के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड एवं अमेजन के बीच एमओयू हो चुका है। अब खादी के उत्पाद लोगों को घर बैठे उपलब्ध हो सकेंगे।