राहुल का कल हो सकता है ताजपोशी का ऐलान , अकेले भरा नामांकन

0
120

नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए पार्टी मुख्यालय में चुनाव अधिकारी एम.रामचंद्रन के समक्ष पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की मौजूदगी में नामांकन पत्र दाखिल किया। डॉ. सिंह तथा पार्टी के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडीज, सुशील कुमार शिंदे और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारामैया, पार्टी नेता आनंद शर्मा तथा ज्योतिरादित्य सिंधिया प्रस्तावक के तौर पर मौजूद थे।

इससे पहले दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पार्टी कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा, महासचिव अशोक गहलोत, पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी.नारायणसामी तथा वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने गांधी की ओर से उनके नामांकन का एक सेट दाखिल किया।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया एक दिसंबर को शुरु हुई थी लेकिन अब तक गांधी के अलावा किसी अन्य नेता ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। नामांकन पत्र भरने की आज अंतिम तिथि है। गांधी की ओर से नामांकन सेट दाखिल करने वालों में विभिन्न राज्यों के कांग्रेसी मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष भी शामिल हैं। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि होने के कारण सभी सेट आज ही दाखिल किए गए।

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी। चुनाव से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर है। आवश्यक होने पर अध्यक्ष पद का 16 दिसंबर को चुनाव निर्धारित है जबकि 19 दिसंबर को मतों की गिनती का काम और परिणाम की घोषणा की जाएगी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक नामांकन दाखिल करने के तीसरे और आखिरी दिन में अब तक किसी दूसरे नेता ने दावेदारी पेश नहीं की है। पार्टी नेताओं के मुताबिक यदि गांधी नामांकन दाखिल करने वाले इकलौते नेता रहते हैं तो मंगलवार को ही उनकी पार्टी अध्यक्ष की ताजपोशी का ऐलान किया जा सकता है। ऐसा होता है तो गांधी अपनी मां सोनिया गांधी का स्थान लेंगे जो पिछले 19 साल से अध्यक्ष पद पर आसीन हैं।