राहुल के विमान में तकनीकी गड़बड़ी, जांच के लिए मामला दर्ज

0
92

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के विमान में आज एक तकनीकी गड़बड़ी आ गयी, जिसके बाद उसे उत्तरी कर्नाटक के हुबली हवाईअड्डे पर उतारना पड़ा। पार्टी ने विमान के ‘‘संदिग्ध और ठीक से काम नहीं करने’ की जांच की मांग की है।

नागरिक विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने नयी दिल्ली में कहा कि वह मामले की जांच करेगा, जबकि पुलिस ने कहा कि उसने एक शिकायत दर्ज कर ली है।

राहुल के करीबी सहयोगी कौशल विद्यार्थी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक नीलमणि एन राजू को लिखे एक पत्र में कहा कि राहुल जिस विमान में सवार थे, वह एकाएक बायीं तरफ झुक गया और विमान तेजी से नीचे चला गया तथा उसमें काफी कंपन हुई।

यह घटना सुबह दस बजकर 45 मिनट पर हुई। पत्र में यात्रियों के हवाले से लिखा गया है कि मौसम सामान्य था और तेज हवा भी नहीं चल रही थी।

इसमें कहा गया, ‘‘विमान के संदिग्ध एवं ठीक से काम नहीं करने से साफ है कि उसमें कंपन होना और उसका नीचे चले जाना स्वभाविक या मौसम संबंधित नहीं था, बल्कि ऐसा किसी तकनीकी गड़बड़ी के कारण हुआ।’

पत्र के अनुसार, ‘‘विमान के साथ जानबूझकर की गयी छेड़छाड़ से जुड़े गंभीर सवालों को दरकिनार नहीं किया जा सकता और उनपर ध्यान देने तथा उसकी जांच करने का अनुरोध किया जाता है।’

गौरतलब है कि राहुल उत्तर कन्नड़, दक्षिण कन्नड़, कोगादू और मैसुरू जिलों में पार्टी के उम्मीदवारों का प्रचार के लिए दो दिन की यात्रा पर कर्नाटक गए हैं। हुबली – धारवाड़ की पुलिस उपायुक्त रेणुका सुकुमार ने कहा, ‘‘हां ,हमें विमान में अस्पष्ट गड़बड़ी की शिकायत मिली है। ‘उन्होंने कहा, ‘‘हमने आईपीसी की धारा 287 (मशीनरी के संबंध में लापरवाही) और 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्ति की सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कृत्य) के तहत शिकायत दर्ज कर ली है।’

रेणुका ने बताया कि कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति ( केपीसीसी ) के महासचिव शकीर सनादी द्वारा दर्ज करायी गयी शिकायत में विमान के दो पायलटों के नाम शामिल हैं।