विकास नगर में बैंक के एटीएम में चोरी का प्रयास करते युवक को पुलिस ने पकड़ा

0
30
स्टेशन रोड़ पर स्थित यूनियन बैंक के एटीएम पर की थी तोडफ़ोड़….विकास नगर में एचडीएफसी के एटीएम को भी बनाया था बदमाशों ने निशाना
देवास। शहर में एटीएम को लेकर बैंक द्वारा कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं किए है। आवासनगर स्थित एटीएम से चोर एटीएम का मॉड्यूलर ही काटकर अपने साथ ले गए थे। वहीं कन्नौद में बाहरावद नाके के सामने थाने के पास से चोर एटीएम मशीन ही उखाडक़र ही अपने साथ ले गए थे। करीब एक वर्ष से अधिक बीत गया लेकिन एटीएम मशीन अपने साथ ले जाने वाले बदमाशों को लेकर पुलिस कोई सुराग नहीं लगा पाई है। जिले में दो बड़ी वारदाते होने के बाद भी बैंक प्रबंधन एटीएम के सुरक्षा को लेकर कोई कदम नहीं उठा रही है। शहर में गिनती के एटीएम पर सुरक्षा गार्ड तैनात है। बाकि सभी एटीएम सुने पड़े हुए है। सुरक्षागार्ड नहीं होने के चलते एटीएम से रूपए चोरी करने में बदमाशों को आसानी हो जाती है। वहीं रूपए निकालने आने वाले को भी आसानी से निशाना बनाया जा सकता है। बैंक के एटीएम को लगातार बदमाश अपना निशाना बना रहे है। सितंबर माह में विकास नगर स्थित एटीएम को बदमाशों ने निशाना बनाया था। अक्टूबर माह में स्टेशन रोड़ स्थित यूनियन बैंक के एटीएम पर बदमाशों ने तोडफ़ोड़ की थी। बदमाशा एटीएम से रूपए ले जाने में कामयाब नहीं हुए थे। एक बार फिर विकास नगर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के सूने एटीएम को बदमाश निशाना बनाने के प्रयास में था। सही समय पर पुलिस मौके पर पहुंच गई। अगर पुलिस समय पर नहीं पहुंचती तो हो सकता था बदमाश वारदात को अंजाम दे जाता।
बैंक के एटीएम में चोरी का प्रयास करते बदमाश को पुलिस ने पकड़ा
विकास नगर चौराहे पर बीती रात बैंक के एटीएम में चोरी का प्रयास करते हुए पुलिस ने एक बदमाश को पकड़ा। पुलिस फिलहाल आरोपी से पूछताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार विकासनगर चौराहे पर स्थित पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम पर सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात को एक बदमाश घुसा और उसने सीसीटीवी कैमरे को तोडऩा शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि उसने एटीएम में लेगे करीब 3 कैमरे को तोड़ दिया था। बैंक को इस बात की सूचना मिली की कैमरे को कोई क्षतिग्रस्त कर रहा है। जिस पर बैंक ने पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची तो देखा की एक युवक एटीएम के अंदर घुसा हुआ है। पुलिस ने मौके से आशु उर्फ यश पिता श्रीकांत शर्मा निवासी विकास नगर को पकड़ा। पुलिस को मौके पर एक्टीवा वाहन एमपी 41 एमवी 2723 भी मिली। पुलिस ने आरोपी युवक आशु को पकडक़र औद्योगिक थाने के लेकर पहुंची। पुलिस ने पंजाब नेशनल बैंक के शाखा प्रबंधक पुरूषोत्तम पिता जगन्नाथ सरोते की रिपोर्ट पर यश पिता श्रीकांत शर्मा के खिलाफ धारा 380, 201 के तहत प्रकरण दर्ज कर न्यायालय में पेश किया। जहां से पुलिस को पूछताछ के लिए 14 जनवरी तक का रिमांड मिला है। पुलिस को पूछताछ में और भी वारदातों के खुलासे की उम्मीद है।
स्टेशन रोड़ पर यूनियन बैंक के एटीएम की थी तोडफ़ोड़
स्टेशन रोड़ पर स्थित यूनियन बैंक के एटीएम में अक्टूबर माह में अज्ञात बदमाशों ने तोडफ़ोड़ कर रूपए ले जाने की कोशिश की थी। बदमाशों ने एटीएम के आगे के हिस्से को तोड़ा। साथ ही सीसीटीवी कैमरे को क्षतिग्रस्त कर दिया। बदमाशों ने एटीएम को तोडऩे में लोहे की रॉड और पत्थर का उपयोग किया था। वहीं वारदात को अंजाम देने के लिए चार पहिया वाहन भी अपने साथ लेकर आए थे। बदमाश एटीएम से रूपए ले जाने में कामयाब नहीं हो पाए थे।
विकास नगर में एचडीएफसी के एटीएम को बनाया था निशाना
नगर कॉम्पलेक्स पर स्थित एचडीएफसी के एटीएम को दो बदमाशों ने 17-18 सितंबर की दरमियानी रात करीब 2.30 बजे निशाना बनाया था। लेकिन बदमाश एटीएम को तोडऩे में कामयाब नहीं हो पाए थे। बदमाशों की करतूत एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी। यहां बदमाशों ने एटीएम के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरे को बदमाशों ने पहले तोड़ दिया और उसके बाद मुंह पर कपड़ा बाधकर अंदर प्रवेश किया था। बदमाश यहां से भी रूपए चोरी करने में कामयाब नहीं हुए थे।
शहर के एटीएम पर नहीं है सुरक्षागार्ड
शहर में अलग-अलग बैंकों के एटीएम मौजूद है। जिसमें लाखों रूपए की राशि रहती है। लेकिन बैंक प्रबंधन इन रूपए की सुरक्षा को लेकर बैफिक्र नजर आ रहा है। कई बैंकों के एटीएम पर सुरक्षा गार्ड ही नहीं है। जिस कारण ग्राहकों के साथ लूट जैसी वारदात होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। आवासनगर और कन्नौद में लाखों रूपए एटीएम से बदमाश ले गए। उसके बाद भी बैंक प्रबंधन एटीएम पर सुरक्षागार्ड तैनात नहीं कर रहा हैै। आवासनगर के एक्सीस बैंक के एटीएम जिसमें से 13 लाख 34 हजार रूपए बदमाश ले गए थे उस एटीएम पर अभी भी कोई सुरक्षा गार्ड नहीं है। जिस जगह एटीएम स्थित वो क्षेत्र रात में सुनसान हो जाता है। इसी का फायदा उठाकर पहले भी बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया था। इस तरह शहर के अधिकतर  एटीएम के यही हाल है।
आवासनगर के एटीएम से 13 लाख 34 हजार रूपए ले गए थे बदमाश
बीएनपी थाने से चंद कदमों की दूरी पर स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम पर बदमाश चार पहिया वाहन मेें सवार होकर आए और गैस कटर से बड़ी ही सुगमता से एटीएम के मॉड्यूलर को काटकर अपने साथ ले गए। जिसमें 13 लाख 34 हजार रूपए थे। यह वारदात चोरों ने रात को 3 बजकर 20 मिनिट पर अंजाम दिया था। इस एटीएम लूट के बदमाशों को बाद में पुलिस ने पकड़ लिया था।
कन्नौद में बदमाश एटीएम ही ले गए थे अपने साथ
कन्नौद में इंदौर-बैतूल नेशनल हाइवे पर बहिरावद नाके के सामने थाने से करीब 400 मीटर की दूरी पर स्थित स्टेट बैंक  के एटीएम पर 27-28 नवंबर 2017 की  दरमियानी रात चोरों ने धावा बोल दिया था। जब चोर एटीएम से रूपए निकालने में सफल नहीं हुए तो एटीएम मशीन को ही ले उड़े थे। एटीएम के अंदर करीब 12 लाख 41 हजार 400 रुपए थे। कुछ महीने बाद एटीएम को एक हिस्सा कन्नौद से 14 किलोमीटर दूर कुसमानिया के ग्राम खुरदलीखेड़ा में रामनिवास परमार के खेत की मेढ़ पर मिला था। जिसके बाद पुलिस एटीएम को लेकर कोई सुराग नहीं लगा पाई और चोर अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर है।