हमवतन वावरिका को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर 

0
25

स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने हमवतन स्टेनिसलास वावरिका के खिलाफ अपनी बादशाहत कायम रखते हुए सिनसिनाटी मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। फेडरर के लिए हालांकि मुकाबला आसान नहीं रहा लेकिन उन्होंने वावरिका को 6-7 7-6 6-2 से काबू कर लिया। उन्होंने इसी के साथ हमवतन खिलाड़ी के खिलाफ अपना जीत-हार का करियर रिकॉर्ड 21-3 पहुंचा दिया है। शुरूआत में मैच एकतरफा माना जा रहा था लेकिन पहला सेट हारने के बाद वावरिका ने अनुभवी फेडरर के खिलाफ दूसरा सेट भी टाईब्रेक में पहुंचाते हुए इसे रोमांचक बना दिया।

मौसम के कारण मैच को तीसरे सेट में थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा। लेकिन इसके पुन: शुरू होने पर फेडरर ने अलग ही क्लॉस दिखाई और 6-2 से आसानी से सेट और मैच जीत लिया। हालांकि जहां फेडरर ने उलटफेर टालते हुए अगले दौर में जगह बनाई विश्व के चौथे नंबर के खिलाड़ी अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो हार कर बाहर हो गए। पोत्रो को बेल्जियम के डेविड गोफिन ने 7-6 7-6 से पराजित किया। गोफिन ने रोमांचक मैच को बैकहैंड विनर के साथ समाप्त किया। बेल्जियम खिलाड़ी को हालांकि अब सेमीफाइनल मैच में फेडरर की कठिन चुनौती झेलनी होगी जबकि एक अन्य अंतिम चार मुकाबले में पूर्व नंबर एक सर्बिया के नोवाक जोकोविच और क्रोएशिया के मारिन सिलिच आमने सामने होंगे।

10वीं सीड जोकोविच के लिए हालांकि अंतिम-चार का सफर थकाने वाला रहा जिन्होंने पहले गत चैंपियन बुल्गारिया के ग्रेगोर दिमित्रोव को तीन सेटों के मैच में 2-6 6-3 6-4 से तीसरे राउंड में हराया। बारिश के कारण उनका मैच दो दिन में जाकर पूरा हो सका था। अपने तीसरे दौर के मैच के कुछ घंटे बाद ही जोकोविच ने अन्य मैच में कनाडा के मिलोस राओनिक को 7-5 4-6 6-3 से पराजित किया। उन्होंने इसी के साथ राओनिक के खिलाफ करियर रिकार्ड 9-0 कर लिया है। पूर्व चैंपियन सिलिच ने तीसरे दौर में रूस के कारेन खाचानोव को 7-6 3-6 6-4 से हराने के बाद स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 7-6 6-4 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इससे पहले करियर के आठवें सिनसिनाटी खिताब के लिए खेल रहे विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेडरर ने तीसरे दौर में अर्जेंटीना के लियोनार्डो मेयर को 6-1 7-6 से लगातार सेटों में पराजित किया।

स्विस मास्टर विबलडन के बाद से अपने पहले टूर्नामेंट में खेल रहे हैं। उन्होंने पहले सर्व पर केवल चार अंक गंवाए और विपक्षी खिलाड़ी उनके खिलाफ एक भी ब्रेक अंक हासिल नहीं कर सका। मेयर के पास तीसरे सेट तक मैच खींचने का मौका जरूर आया लेकिन अनुभवी फेडरर ने वर्षा प्रभावित मैच को जीत लिया और अगले दौर में वावरिका के खिलाफ मैच सुनिश्चित किया। इससे पहले वर्षा से रूके तीसरे दौर के अन्य मैच में वावरिका ने हंगरी के मार्टन फुकसोविक को 6-4 6-3 से पराजित कर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। चौथी सीड पोत्रो ने आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस के खिलाफ मैच को 7-6 6-7 6-2 से जीता जबकि गोफिन ने छठी सीड केविन एंडरसन को 76 मिनट में 6-2 6-4 से हराया।- एजेंसी