हर घर में एक छोटा सा बगीचा और उसकी देखभाल

0
1908

घर चाहे छोटा हो या फिर बड़ा, अगर आपको पेड़-पौधे लगाने का शौक है तो, आप किसी भी तरीके से अपने घर के अदंर बाहर उसे लगा ही लेगीं। हर घर में एक छोटा सा बगीचा होना जरुरी है, जिससे जब आप थकी हारी अपने घर पर आएं तो हरी-हरी पत्‍तियों को देख आपका दिल खुश हो जाए। घर के अदंर या अपनी बालकनी पर गमले में पौधा लगाना कोई मुश्‍किल काम नहीं है। वे पौधे जिनकी देखभाल करना आसान है केवल उन्‍हें ही अपने गमले में लगाएं। आइये जानते हैं घर पर लगाए गए पौधों को उगाने के लिये कुछ जरुरी टिप्‍स-

1. धूप- जब भी पौधा खरीदे तो अपने फूल बेचने वाले से पूछ लें कि इसे दिनभर में कितनी सूरज की रौशनी चाहिये। भारी पत्‍तियों वाले पौधो को थोड़ा अधिक पानी की जरुरत पड़ती है।

2. खाद- पौधों को बढने के लिये खाद की जरूरत पड़ती है। इसलिये पौधों को उनका जरुरी पोषण खाद के माध्‍यम से दें। लेकिन हर पौधों की जरुर अलग-अलग होती है तो इसके लिये अपने माली से सलाह लेना ना भूलें।

3. कटिंग- गमले में लगे पौधों की कटिंग करने से उनकी लंबाई बढ़ती है और पीली पत्‍तियों को साफ कर देने से पौधे में कीट भी नहीं लगते। पौधों की कटिंग तभी करें जब उनकी अच्‍छी ग्रोथ हो रही हो, इससे उनमें सड़ान नहीं पैदा होगी।

4. पत्‍तियों की सफाई- पौधों पर लगी पत्‍तियों को साफ करने के लिये गीले कपड़े का प्रयो करें। इससे धूल-मिट्टी दूर रहती है और उन पर कीट नहीं लगते। साथ ही पौधे को अच्‍छी-खासी धूप भी मिल जाती है। फर्न जैसे पौधों पर आप पानी का स्‍प्रे कर सकती हैं।

5. बडे़ पौधों को दूसरे गमले में शिफ्ट करें- जब पौधे बड़े होने लगते हैं तो उनकी जड़ों को बढ़ने के लिये ज्‍यादा जगह चाहिये। तो ऐसे में पौधों को पुराने वाले गमले से निकाल कर नए और बड़ै गमले में शिफ्ट कर देना चाहिये नहीं तो गमला फट सकता है।