डॉक्टर हनुमान मंदिर पर लगेगा मेला , तैयारियाँ शुरू

0
148

ग्वालियर / भिण्ड । दंदरौआ मंदिर में बुढ़वा मंगल पर आयोजित मेले में उमडऩे वाली लाखों की भीड़ को व्यवस्थित रखने तथा श्रद्धालुओं के आवागमन व खान-पान की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दंदरौआ मंदिर प्रबंधन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गईं हैं।

महंत रामदास ने बुढ़वा मंगल पर पूजा अर्चना का महत्व बताते हुए कहा कि भाद्र माह के शुक्ल पक्ष में पडऩे वाले आखिरी मंगलवार को बुढ़वा मंगल कहते हैं। इस बार बुढ़वा मंगल 25 सितंबर को पड़ेगा। इस मौके पर दंदरौआ मंदिर में श्रद्धालुओं को हनुमान जी की पूजा अर्चना का विशेष लाभ मिलता है। जिलाधीश आशीष गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक रुडोल्फ अल्वारेस ने जिले के दंदरौआ पर आयोजित होने जा रहे मेले की सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर आशीष कुमार गुप्ता ने कहा कि यह मेला जिले के मौ, मेहगांव और गोहद क्षेत्र का सबसे बड़ा मेला है।

इसके लिए सडक़, पानी ,बिजली व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होने कहा कि मौ, मेंहगांव व गोहद के रास्ते श्रद्धालु दंदरौआ धाम पहुंचते हैं। इसलिए मेले को तीन बड़े सेक्टर में बांटा गया है। मेहगांव सेक्टर की रोड व्यवस्था की जिम्मेदारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगर परिषद मेहगांव, मौ सेक्टर रोड का जिम्मा सीएमओ मौ एवं गोहद रोड की व्यवस्था भार नगर पालिका गोहद मुख्य नगर पालिका अधिकारी को सौंपा गया है। वहीं स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं को एमएचओ ने स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों पर जानकारी दी। पेयजल व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दी गई है।

नजदीकी ग्राम पंचायतों का भी सहयोग रहेगा। लोक निर्माण विभाग को बेरीकेट्स व पार्किग की व्यवस्था का जिम्मा दिया गया है। पुलिस अधीक्षक रुडोल्फ अल्वारेश ने कहा कि दंदरौआ धाम मेले में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की अहम भूमिका है। सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था से श्रद्धालुओं को डाक्टर हनुमान के दर्शन मन्दिर परिसर से ही होंगे। मेला 24 सितंबर की रात से ही शुरू हो जाएगा ऐसे में प्रकाश व्यवस्था पर भी गंभीरता बरती जा रही है।