ED की बड़ी सफलता : नीरव मोदी की 147.72 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त

0
9

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में हुए सबसे चर्चित13 हजार करोड़ रुपये के घोटाले में ईडी ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी की 147.72 करोड़ रुपये की कुछ और संपत्तियां जब्त कर ली हैं. इस तरह से ईडी को लगातार सफलता दर सफलता हाथ लग रही है. इसे लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने कहा कि भगोड़े हीरा व्यापारी ओर उसकी कंपनियों से जुड़ी ये चल व अचल संपत्तियां मुंबई और सूरत में जब्त की है.

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक़,  147,72,86,651 रुपये कीमत वाली इन संपत्तियों में 8 कारें, हीरा तराशने का प्लांट व मशीनरी, गहनों की खेप, पेंटिंग्स और कुछ बिल्डिंग आदि शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स की मने  तो मनी लांड्रिंग निरोधी कानून (पीएमएलए)-2002 के तहत की गई इस कार्रवाई में अटैच की गई ये संपत्तियां नीरव मोदी के अलावा उसके समूह की कंपनियों फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल लिमिटेड, फायरस्टार इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड, राधेशीर ज्वैलरी कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और रिद्म हाउस प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर रजिस्टर्ड हिअ.

इस ममले में सीबीआई की तरफ से दर्ज एफआईआर के आधार पर ईडी ने भी 15 फरवरी 2018 को नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी व कई अन्य के खिलाफ पीएमएलए के प्रावधानों के तहत मुकदमा दायर किया था. बता दें कि इन सभी पर कुछ बैंक अधिकारियों के साथ मिलकर लैटर ऑफ अंडरटेकिंग्स (एलओयू) के जरिए पंजाब नेशनल बैंक से 13 हजार करोड़ से भी अधिक के रकम अन्य बैंकों के नाम जारी कराकर गायब करने का आरोप लगा हुआ है. जानकारी के मुताबिक, अब तक नीरव मोदी और उसके मामा मेहुल चोकसी की देश व विदेश में तकरीबन 4765 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त हो चुकी है.