हाई टेक्नोलॉजी के साथ भारत में लॉन्च हुई Ford की 5 लाख की ये कार

0
61

फोर्ड इंडिया ने बुधवार को 5.09 लाख (पूर्व शोरूम) की कीमत से शुरू होने वाली अपनी कॉम्पैक्ट यूटिलिटी कार फ्रीस्टाइल  को भारत में लॉन्च कर दिया है. इस कार के पेट्रोल संस्करण की कीमत 5.09 लाख से 6.9 4 लाख रुपये है जबकि डीजल संस्करण की कीमत 6.09 लाख से 7.8 9 लाख रुपये रखी गई है.

यह कॉम्पैक्ट यूटिलिटी कार फोर्ड की एक बेहतरीन कार है. जबकि कंपनी की ईकोस्पोर्ट और एंडेवर जैसी एसयूवी पहले ही बेहद लोकप्रिय हो चुकी हैं. फोर्ड की फ्रीस्टाइल में  1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन हैं. नया मॉडल 96 पीएस का पावर आउटपुट उत्पन्न कर सकता है.

एसयूवी स्टाइल के अलावा नए मॉडल में 6.5 इंच की टच स्क्रीन इंफोटेमेंट सिस्टम है जो एंड्राइड पर चलता है. इस मॉडल को कंपनी ने सानंद स्थित संयंत्र में निर्मित किया है,  इसे यूरोप और मध्य पूर्व के प्रमुख बाजारों में निर्यात किया जाएगा. फोर्ड वर्तमान में भारत से वाहनों को लगभग 50 देशों में निर्यात करता है.

सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) के आंकड़ों के मुताबिक बीते मार्च महीने में यात्री कार निर्यात में 6.7 फीसदी की गिरावट आयी है. जबकि पूरे वित्त वर्ष 2018 में यह ड्रॉप 3.8 फीसदी रहा. इस साल दो कार सेगमेंट वैन और यूटिलिटी और यात्री वाहन (पीवी) के निर्यात में 1.5% की कमी शामिल है.

घरेलू बिक्री की तुलना में यह निर्यात बेहद कम रहा. घरेलू बिक्री बढ़ रही है लेकिन भारत को ऑटोमोबाइल निर्यात केंद्र बनाने के उद्देश्य को पूरा करने के लिहाज से यह निर्यात कम नहीं है. 2016 से 2026 के लिए ऑटोमोटिव मिशन प्लान का उद्देश्य वाहन के निर्यात को पांच गुना बढ़ाना है. इसके अलावा वित्त वर्ष 2016 में 16 फीसदी की वृद्धि को छोड़कर, पिछले पांच वर्षों के दौरान कार निर्यात सिंगल अंकों में बढ़ा है.