जियो और वॉट्सऐप मिलकर चलाएंगे ये जागरूक अभियान

0
104

वॉट्सऐप, हाइक जैसे मैसेंजर ऐप्स का इस्तेमाल पिछले कुछ समय से गलत और नकारात्मक हो रहा है. इस तरह के ऐप का इस्तेमाल फर्जी खबरें फैलाने, दंगा भड़काने जैसे गलत कामों में धड़ल्ले से होने लगा है. वॉट्सऐप की हर खबर को सही मानकर लोग उसे फॉरवर्ड कर देते हैं. कई बार इस तरह की खबरों का असर हिंसक हो जाता है.

वॉट्सऐप की पहल

ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए वॉट्सऐप और जियो ने मिलकर एक अभियान शुरू किया है. इसके तहत वे लोगों को वॉटसऐप के सही इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं.

वॉट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘भारत की डिजिटल क्रांति में जियो का बहुत सहयोग रहा है, इन्हीं के कारण लाखों लोग इंटरनेट से जुड़ पाए. इसलिए जियो के इस अभियान में लोगों को मैसेंजर ऐप का सही और सुरक्षित इस्तेमाल सिखाया जाएगा.’

कब शुरू होगा यह अभियान?

यह अभियान 9 अक्टूबर से शुरू होगा. इसके तहत वॉट्सऐप और जियो उत्तर प्रदेश, राजस्थान जैसे कुछ राज्यों के 10 शहरों में जाएंगे. वहां लोगों को एप्स के बेहतर इस्तेमाल के बारे में बताएंगे. लोगों तक अपनी बात आसानी से पहुंचाने के लिए जियो ने नुक्कड़ नाटक कराने का भी फैसला किया है.

जियो इसी साल सितंबर से अपने फोन में वॉट्सऐप शामिल किया है. वॉट्सऐप और जियो ने मिलकर वीडियो ट्यूटोरियल और लीफलेट बनाए हैं. यह ऑनलाइन या जियो ऐप स्टोर पर मिलेंगे. ये ट्यूटोरियल 11 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगी. इनमें हिंदी, मराठी और बांग्ला भी शामिल है.