नैचुरल हेयर कंडीशनर से पाएं काले घने और खूबसूरत बाल

0
321
नैचुरल हेयर कंडीशनर से पाएं काले घने और खूबसूरत बाल
नैचुरल हेयर कंडीशनर से पाएं काले घने और खूबसूरत बाल

आजकल के लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर सभी को ही बालों की कुछ न कुछ प्राॅबलम रहती है। यदि अच्छी डाइट के साथ बालों की पूरी केयर की जाए तो किसी के भी बाल सुंदर हो सकते हैं। बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर करना भी बालों को तेल लगाने जितना ही जरूरी होता है। ये दोनों ही चीजें बालों को टूटने से बचाती हैं और उन्हें अंदर से मजबूत और चमकदार बनाती हैं। घर पर बनाए गए नैचुरल हेयर कंडीशनर जो कि आपके बालों की टाइप के अनुसार हों बालों में नई जान डाल देते हैं।
1.  ड्राई हेयर – एक अण्डे को फैंट कर उसमें एक चम्मच नारियल या जैतून का तेल मिलाएं। फिर इसमें शहद मिलाकर पेस्ट थोडा गाढ़ा कर लें फिर इस मिश्रण से बालों की अच्छी तरह से मालिश करें। इसको लगाने के एक घंटे के बाद शैम्पू कर लें। यह रूखे बालों के लिए अच्छा टॉनिक है। शहद मिले पानी से बालों को धोने पर रूखे बालों में भी नई जान आ जाती है और वे चमकदार बन जाते हैं।

2.आयॅली हेयर –हिना सबसे अच्छा कंडीशनर है। इसके लिए एक कप हिना में आधी कटोरी दही, दो अंडे और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें।इस पेस्ट को रात भर भिगो कर रखें और सुबह इसे बालों पर एक घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर बाल धो लें। यह हिना पैक तैलीय बालों के लिए बहुत ही अच्छा है।
3. मजबूत बाल – दो गिलास पानी में 2 चम्मच चाय की पत्ती को उबाल लें, फिर इसे छानकर ठंडा कर लें। अब इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और इस पानी से बालों को शैंपू के बाद धोएं। यह कंडीशनर का काम करेगा। इससे बालों की जडें मजबूत होती हैं और बाल चमक उठते हैं।