संबल योजना के प्रकरणों में सत्यापन की कार्रवाई तत्परता से करें : संभागीय आयुक्त

0
71

ग्वालियर । ग्वालियर संभाग के आयुक्त बी एम शर्मा ने कहा है कि मध्यप्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत पंजीकृत शतप्रतिशत प्रकरणों का सत्यापन तत्परता से किया जाए। योजना के तहत पात्र हितग्राहियों को समय पर लाभ प्राप्त हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए।
सोमवार को मोतीमहल के मानसभागार में आयोजित अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने विभिन्‍न योजनाओं की समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि प्रदेश सरकार संबल योजना के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को शासन की विभिन्न योजनाओं का सीधा लाभ उपलब्ध करा रही है। इस योजना के प्रभावी क्रियान्वयन की जवाबदारी सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों की है। योजना के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की लापरवाहही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने कृषक समृद्धि योजना अंतर्गत समय पर भुगतान प्राप्त न होने की शिकायत पर जाँच उपरांत कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए हैं। ग्राम बागवई तहसील भितरवार की एक शिकायत में गेहँ बिक्री की जानकारी ऑनलाइन न करने से बोनस का भुगतान प्राप्त न होने की शिकायत पर जाँच में अनियमितता पाई गई है। संभागीय आयुक्त शर्मा ने संयुक्त संचालक राज्य कृषि विपणन बोर्ड को निर्देशित किया है कि संबंधित कर्मचारी के विरूद्ध कार्रवाई करें। साथ ही किसानों को समय पर भुगतान भी सुनिश्चित करें।
संभागीय आयुक्त बी एम शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया है कि शासकीय कर्मचारियों के लंबित देयकों के भुगतान में भी तत्परता से कार्रवाई की जाए। बैठक में संभागीय संयुक्त आयुक्त बी एल जाटव, उपायुक्त विनोद भार्गव सहित संभाग स्तरीय विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।