युवा दिव्यांग मंच ब्लाइंड हेल्प सेंटर द्वारा लैपटॉप और मोबाइल वितरण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम

0
512

 

युवा दिव्यांग मंच ब्लाइंड हेल्प सेंटर, गांधीनगर इंदौर के द्वारा ,सभी प्रकार के दिव्यांग भाई -बंधुओं ,छात्र- छात्राओं को लैपटॉप और मोबाइल वितरण एवं ट्रेनिंग करवाई गई थी. जिसके प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम ,दिनांक 12 नवंबर 2017, रविवार को, किया गया.

इंदौर। युवा दिव्यांग मंच ब्लाइंड हेल्प सेंटर, गांधीनगर इंदौर के द्वारा ,सभी प्रकार के दिव्यांग भाई -बंधुओं ,छात्र- छात्राओं को लैपटॉप और मोबाइल वितरण एवं ट्रेनिंग करवाई गई थी. जिसके प्रमाण पत्र वितरण का कार्यक्रम ,दिनांक 12 नवंबर 2017, रविवार को, किया गया. कार्यक्रम में प्रमाण पत्र वितरण युवा दिव्यांग मंच ब्लाइंड सेंटर के संरक्षक -आदरणीय श्री दिलीप मेहता जी, संस्था की डायरेक्टर -श्रीमती सारिका राकेश वर्मा जी, अध्यक्ष- श्री मनीष चौधरी जी, संयोजक- श्याम मंडावरा जी, समन्वयक -जितेंद्र चौहान जी के द्वारा किया गया.

इस अवसर पर संरक्षक श्री दिलीप मेहता ने कहा की आप सभी जानते है की संस्था में हस्त कला का प्रशिक्षण दिव्यांग भाई बहनों को कई समय से दिया जा रहा हैं हम प्रयास कर रहे हैं की संस्था के दिव्यांग भाई बहनों के द्वारा बनाई गई कलाक्रतियों की प्रदर्शनी लगाई जाए जिसमें आपके द्वारा बनाई गई वस्तुओें को लोग निहार सके व पसंद आने पर खरीद सकें, इससे यह होगा की संस्था के दिव्यांग सदस्यों को अपनी मेहनत का प्रतिफल मिलने लगेगा और हम चाहते हैं कि हमारा प्रशिक्षण कार्यक्रम घरेलू उद्योग का रूप ले जिससे दिव्यांग भाई बहनों को रोजगार उपलब्ध हो सके।  इस अवसर पर संरक्षक श्री दिलीप मेहता ने कहा की आप सभी जानते है की संस्था में हस्त कला का प्रशिक्षण दिव्यांग भाई बहनों को कई समय से दिया जा रहा हैं हम प्रयास कर रहे हैं की संस्था के दिव्यांग भाई बहनों के द्वारा बनाई गई कलाक्रतियों की प्रदर्शनी लगाई जाए जिसमें आपके द्वारा बनाई गई वस्तुओें को लोग निहार सके व पसंद आने पर खरीद सकें, इससे यह होगा की संस्था के दिव्यांग सदस्यों को अपनी मेहनत का प्रतिफल मिलने लगेगा और हम चाहते हैं कि हमारा प्रशिक्षण कार्यक्रम घरेलू उद्योग का रूप ले जिससे दिव्यांग भाई बहनों को रोजगार उपलब्ध हो सके।

इस अवसर पर संस्था की डायरेक्टर श्रीमती सारिका राकेश वर्मा ने कल 14 नवंबर को दशहरा मैदान से 15000 किलोमीटर की सायकिल यात्रा पर निकलने वाले प्रदीप कुमार को बधाई देते हुए कहा की प्रदीप जी के इस साहसिक कदम के लिए हम सब प्रदीप कुमार के साथ हैं हम सब को इनसे सीख लेने की आवश्यकता है की किसी भी प्रकार की शारिरिक कमी हमारे जज्बे और होंसले को डिगा नहीं सकते।

 

कार्यक्रम में अतिथि के रुप में, श्रीमती डॉ. दीपमाला गुप्ता जी, श्री पवन मकवाना जी, श्रीमती नीता चौहान जी, श्री अभिषेक चौहान जी, श्रीमती पुष्पा ठाकुर जी, श्री राजेंद्र ठाकुर जी प्रदीप जी मीरदवाल सहित कई और अन्य अतिथिगण, संस्था के सहयोगी बंधु और कार्यकारिणी सदस्य कार्यक्रम में सम्मिलित हुए.

 

कार्यक्रम पधारे विशेष अतिथी के रूप में पधारे श्री पवन मकवाना ने कहा की दिव्यांग भाई बहने अपने आप को असहाय नहीं समझें मन में अगर ठान लिया जाए तो हम भी दुनियां को दिखा सकते हैं की हम भी किसी से कम नहीं हैं। कई दिव्यांग आज भी इस डर से अपने घर से बाहर नहीं निकलते की हम क्या करेंगे और कैसे करेंगे हमें किसी प्रकार की जानकरी नहीं है कौन हमारी मदद करेगा। श्री मकवाना ने कहा की आप अपने मन में सिर्फ निश्चय करें और बाहर निकलें युवा दिव्यांग मंच व ऐसी कई संस्थाऐं हैं जॅहा के कार्यकर्ता आप लोगों की मदद करने को तैयार व आतुर खडे़ हैं जरूरत है सिर्फ आपके एक निश्चय की, जो भी भाई आज संस्था में आते हैं वे उन लोगों को घर से बाहर निकलने में मदद करें जो घर से बाहर आकर कुछ करना तो चाहते हैं पर हिम्मत नहीं कर पाते हैं। पवन मकवाना ने संस्था के पदाधिकरियों को वचन दिया की जब भी कभी आप याद करेंगे तो मैं अपनी सेवाऐं देने के लिए हाजिर रहुॅगा।

कार्यक्रम में पधारे दिव्यांगो व अतिथीयों का स्वागत श्री जितेन्द्र चैहान ने किया व आभार प्रदर्शन करते हुए संस्था के संयोजक श्री श्याम मंडावर ने कहा की “मानव सेवा सच्ची सेवा” जैसे नेक कार्य करने वाले ,युवा दिव्यांग मंच ब्लाइंड हेल्प सेंटर के सभी पदाधिकारी एवं उनसे जुड़े सभी निस्वार्थ समाज सेवी और सहयोगि बंधुओं का मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं।