अब इंदौर में भी लगेगा पासपोर्ट मेला

0
134

भोपाल। मध्य प्रदेश में पहली बार भोपाल के बाद अब इंदौर में भी पासपोर्ट मेला लगेगा . विदेश मंत्रालय ने यह
निर्णय किया है। आयोजन में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी के अलावा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में क्षेत्रीय नागरिकों की पासपोर्ट संबंधी शिकायतें और जिज्ञासाओं का समाान किया जाएगा। पासपोर्ट मेला जनवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित करने की तैयारी है।

विदेश मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि अब तक भोपाल में ही पासपोर्ट मेला का आयोजन किया गया है। इसमें प्रदेश के दूसरे जिलों के नागरिकों को अपनी पासपोर्ट संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए आने में असुविधा होती थी। इसलिए मंत्रालय ने अब भोपाल के अलावा प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर में भी यह आयोजन करने का निर्णय लिया है।

बताया जाता है कि लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी इस आयोजन में शामिल होने की सहमति दी है, इसलिए उनकी सुविधा के अनुसार जनवरी के दूसरे सप्ताह में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। अभी तक यह होता है कि नीतिगत मामले, पुलिस वेरिफिकेशन अथवा आवेदन में आई किसी खामी को दुरुस्त करने के लिए आवेदकों को भोपाल ही आना पड़ता है। पासपोर्ट मेला में पेंडिंग मामलों का निपटारा भी किया जाएगा।

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीलेश श्रीवास्तव ने बताया कि भोपाल के बाद सबसे ज्यादा पासपोर्ट अभी इंदौर स्थित लघु पासपोर्ट केन्द्र में ही बनते हैं। पासपोर्ट मेले में इंदौर-उज्जैन संभाग के जिलों से पासपोर्ट संबंधी समस्याओं का निराकरण कराने में सुविधा होगी। इस मौके पर 250 अतिरिक्त टाइम स्लॉट की सुविधा भी दी जाएगी। इससे उस दिन 250 ढाई अतिरिक्त लोगों के आवेदन जमा हो सकेंगे।