अब यहाँ प्रतिदिन प्रात: होगा राष्ट्रगान

0
147

ग्वालियर । केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश की आजादी में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदानों का स्मरण कर आने वाली पीढ़ी को उनके बारे में बताना आज के समय की सबसे बड़ी आवश्यकता है। हर नागरिक के हृदय में अपने राष्ट्र के प्रति प्रेम हो और वे अपने कर्तव्यों का सच्चाई से निर्वहन करें। इसके लिये भी निरंतर देशभक्तिपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किए जाने की आवश्यकता है। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने यह बात रविवार को भारत विकास परिषद (समर्पण) ग्वालियर द्वारा आयोजित दो मिनट राष्ट्र के नाम कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में कही।

ग्वालियर के महाराज बाड़े पर प्रतिदिन सुबह 8.30 बजे राष्ट्रगान का आयोजन किया जायेगा। भारत विकास परिषद द्वारा इसकी शुरूआत की जा रही है। महाराज बाड़े पर आयोजित दो मिनट राष्ट्र के नाम कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह, प्रदेश के नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री नारायण सिंह कुशवाह, महापौर विवेक नारायण शेजवलकर, अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष नियाज मोहम्मद, राष्ट्रगान प्रसारण समिति के संयोजक अरविंद दूदावत, समर्पण शाखा के अध्यक्ष दिनेश शुक्ला, भाजपा जिला अध्यक्ष देवेश शर्मा, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, पूर्व महापौर समीक्षा गुप्ता सहित भारत विकास परिषद के पदाधिकारी, शहर के गणमान्य नागरिक और बड़ी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत विकास परिषद द्वारा प्रतिदिन राष्ट्रगान का आयोजन महाराज बाड़े पर करने का जो अनुकरणीय कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए, उतनी कम है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के आयोजनों से देश प्रेम की भावना को और बल मिलेगा। तोमर ने कहा कि हम सब जब भी राष्ट्रगान में शामिल होते हैं, तो देशभक्ति से ओत-प्रोत हो जाते हैं। देश की आजादी की लड़ाई में जिन देशभक्तों ने अपनी कुर्बानियां दी हैं, उनका निरंतर स्मरण करना और उनके बारे में युवा पीढ़ी को जानकारी देना हम सबका कर्तव्य है।
कार्यक्रम में प्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने कहा कि भारत विकास परिषद द्वारा ग्वालियर के हृदय स्थल महाराज बाड़े पर प्रतिदिन राष्ट्रगान का जो कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, यह कार्यक्रम शहर के लिये तो महत्वपूर्ण है ही बल्कि अन्य शहरों के लिये ही अनुकरणीय रहेगा। माया सिंह ने कहा कि राष्ट्रगान के इस कार्यक्रम में शहर के अधिक से अधिक लोग सहभागी बनें। उन्होंने भारत विकास परिषद के सभी पदाधिकारियों को अच्छे कार्य के लिये शुभकामनायें देते हुए कहा कि कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।