PAK : इमरान की सरकार को आज 100 दिन पूरे, कामकाज की रिपोर्ट की जारी

0
38

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार को आज 100 दिन पूरे हो चुके हैं। चुनाव जीतने से पहले इमरान खान ने अपने देश की जनता से सरकार बनने के 100 दिन के अंदर ही साकारात्मक रिजल्ट देने की बात कही थी। इसके अलावा इमरान ने कहा था कि अगर वह प्रधानमंत्री बने तो 100 दिन में ही वह कर के दिखा देंगे जो आज तक किसी पाकिस्तानी पीएम ने नहीं किया।

बहरहाल अब इमरान की पाकिस्तान में सरकार भी है और उन्हें सत्ता हासिल किए 100 दिन पूरे भी हो चुके हैं लेकिन क्या जो दावे उन्होंने अपनी रैलीयों में किए थे वह पूरा हूआ? अब पाकिस्तान की जनता इसी सवाल का जवाब चाहती है। प्रधानमंत्री इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तानी सरकार ने पहले 100 दिन के कामकाज की रिपोर्ट जारी की है।

हर क्षेत्र में सुधारों को आगे बढ़ाने एवं अपने कार्यकाल (2023 तक) के दौरान आर्थिक विकास को पुनर्जीवित करने का वादा किया। कामकाज की रिपोर्ट पेश करने के लिए गुरुवार को इस्लामाबाद के जिन्ना सम्मेलन केंद्र में विशेष समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री, मंत्री, सरकारी अधिकारी और बड़ी तादाद में लोग इकट्ठा हुए।

प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अरबाब ने कहा कि सरकार ने 34 लक्ष्यों में 18 उपलब्धियों को हासिल किया है और अन्य 16 परियोजनाओं में कार्य प्रगति पर है। सौ दिन के कामकाज के रिपोर्ट तैयार करने के प्रभारी सलाहकार ने बताया कि सरकार ने प्रशासन में बदलाव, संघीय ढांचे की मजबूती, आर्थिक व्यवस्था को पुनःस्थापित करना, कृषि क्षेत्र एवं जल संग्रहण को बढ़ावा देना।इसके अलावा पाकिस्तान की सरकार ने 100 दिन की रिपोर्ट कार्ड में समाज सेवा में आमूल परिवर्तित करना और राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसे छह बड़े क्षेत्रों में मजबूत आधारशिला रखी है। श्री खान ने 18 अगस्त को प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद अपनी सराकर के लिए 100 दिन का एजेंडा तैयार किया, जिसे अगले पांच वर्षों में हासिल करने का लक्ष्य रखा है।