राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज लेह की यात्रा पर ,बढ़ाएंगे सेना का हौंसला

0
130

नई दिल्ली। चीन और पाकिस्तान के साथ जारी तनातनी के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल लेह की यात्रा पर जायेंगे और सेना का हौंसला बढ़ाएंगे। इस दौरे पर कोविंद चीन और पाकिस्तान से लगी सीमा की सुरक्षा में तैनात जवानों से मिलेंगे।

राष्ट्रपति लेह में लद्दाख स्काउट्स की सभी पांचों बटालियनों एवं लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंटल सेंटर के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे और लद्दाख स्काउट्स की पांच बटालियनों को कलर्स भी प्रदान करेंगे। उसी दिन दिल्ली लौटने से पहले वह लेह के महाबोधि इंटरनेशनल मेडिटेशन सेंटर भी जायेंगे।

‘राष्ट्रपति कलर्स’ सेना की ऐसी बटालियनों को प्रदान किये जाते हैं, जिन्होंने युद्ध के मैदान में वीरता की मिसाल कायम की हो। लंबी चयन प्रक्रिया के बाद ऐसी बटालियन चुनी जाती हैं, जो देश के लिए कुर्बानियां देने में आगे रही हों।

लद्दाख स्काउट्स पहले सेना की स्थायी यूनिट नहीं थीं, लेकिन कारगिल युद्ध जीतने में इन यूनिटों के सैनिकों ने असाधारण वीरता दिखाई थी। वर्ष 2001 में इन्हें भारतीय सेना का हिस्सा बना दिया गया।
पिछले दिनों चीनी सैनिकों ने लद्दाख में नियंत्रण रेखा पर पेंग्योंग झील के पास दो स्थानों पर घुसपैठ की कोशिश की थी जिसे सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया था।