होली खेलने से पहले अपनाये ये जरुरी तरीके

0
345
होली खेलने से पहले फाॅलो करें ये टिप्स
होली खेलने से पहले फाॅलो करें ये टिप्स

होली रंगों का त्योहार है, हँसी-खुशी का त्योहार है, लेकिन होली के भी अनेक रूप देखने को मिलते है। प्राकृतिक रंगों के स्थान पर रासायनिक रंगों का प्रचलन, भांग-ठंडाई की जगह नशेबाजी और लोक संगीत की जगह फ़िल्मी गानों का प्रचलन इसके कुछ आधुनिक रूप हैं। कुछ दिनों में खुशियों से भरा अलग-अलग रंगों का त्यौहार होली आने वाला है। हर किसी को पूरा साल इस त्यौहार का इंतजार रहता है। सारे गिले-शिकवे भुलाकर दुश्मन भी इस दिन गले मिल जाते हैं। कभी-कभी इस खास रंगों के त्यौहार पर कुछ कैमीकल युक्त रंगों की वजह से सारा त्यौहार खराब हो जाता है।आपको किसी भी परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा, अगर आप कुछ सावधानियां होली खेलने से पहले अपनाएगें तो —

-होली के दिन फुल स्लीव के कपड़े पहनें। पूरी टाइट फिंटिंग के कपड़े न पहनकर खुलें कपड़ों को पहनें। इससे रंग आपके शरीर के अंदर कम जाएगा।

-रंगों के केमिकल से बचने के लिए नारिेयल का तेल लाभकारी है।

-होली में रंग खेलने जाने से पहले आप अपने शरीर में खूब सारा माइश्‍चराइजर लगा लें। इसके बाद शरीर पर सन्सक्रीन भी लगा सकते हैं। इससे आपके शरीर और त्वचा पर रंग का असर नहीं होगा।

-काला, लाल और हरा रंग बहुत ही खतरनाक होता है। क्योंकि इन रंगों में केमिकल ज्यादा होता है। इसलिए हल्के रंग से ही त्यौहार का मजा लें तो बेहतर होगा।

-सूखे रंग के मुकाबले गीले रंग ज्यादा नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में गुलाल से ही होली खेलें, गीला रंग इस्तेमाल कम करें।

-अगर आपको किसी रंग से एलर्जी है तो उससे दूर रहें। या फिर किसी डाॅक्टर से पहले ही कोई एंटी एलर्जिक दवा ले लें ताकि रंगों का आपकी त्वचा पर कोई असर न हो।

-होली खेलते हुए सबसे ज्यादा बाल ही रंगों की चपेट में आते हैं। एेसे में बालों पर नारियल तेल की अच्छे से मसाज करें और हो सके तो बालों को किसी दुपट्टे से बांध कर ढक कर रखें। तेल लगाने से बाद में बालों से रंग भी बढ़ी आसानी से निकल जाता है।
-आप आंखों को रंगों से बचाने के लिए एेनक का प्रयोग करें।