तीन नए iPhone लॉन्च

0
20
  • दो में पहली बार ड्युअल सिम
  • तीसरा आईफोन XR पुराने 8 plus को अपग्रेड कर बनाया गया, इसमें होम बटन नहीं मिलेगा

सैन फ्रांसिस्को. एपल ने बुधवार को अपने सालाना लॉन्चिंग इवेंट में पहली बार ड्युअल सिम वाले iPhone लॉन्च किए। कंपनी ने यह फीचर सिर्फ iPhone XS और XS Max में दिया। वहीं, तीसरा आईफोन XR सिंगल सिम को ही सपोर्ट करेगा। एपल वॉच की चौथी सीरीज में बड़ा बदलाव करते हुए कंपनी ने नया हेल्थ फीचर दिया। इससे 30 सेकंड में ईसीजी लिया जा सकता है। दुनिया के 16 देशों में 14 सितंबर से एपल वॉच की बिक्री शुरू हो जाएगी। हालांकि, इस लिस्ट में भारत का नाम नहीं है। हालांकि तीनों नए आईफोन 28 सितंबर से भारत समेत 21 देशों में मिलेंगे।

दुनिया में 2 अरब iOS डिवाइस : एपल के सीईओ टिम कुक ने इवेंट के की-नोट की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि इस वक्त दुनिया में 2 अरब iOS डिवाइस हैं, जिन्होंने जीने का तरीका बदल दिया। उन्होंने फायर, वॉटर और वेपर फेस डिस्प्ले के साथ एपल वॉच के तीन खूबसूरत वैरिएंट पेश किए। वॉच के डिजिटल क्रॉउन को पूरी तरह री-डिजाइन किया गया। स्पीकर पहले से 50% ज्यादा लाउड बनाया गया, ताकि फोन कॉल में भी अच्छी आवाज सुनाई दे।

हार्ट रेट के साथ ईसीजी भी लेगी वॉच : नई एपल वॉच पहनने वाले के मोशन भी डिटेक्ट करेगी। इमरजेंसी या दुर्घटना की स्थिति में अपने आप आपके करीबियों को SOS मैसेज भेज देगी। सीरीज-3 के मुकाबले इसमें 35% बड़ा डिस्प्ले दिया गया है और इसकी परफॉर्मेंस भी दोगुनी की गई है। इस बार वॉच में हार्ट रेट को मापने के साथ-साथ ईसीजी फीचर दिया गया है। इसकी मदद से कहीं भी सिर्फ 30 सेकेंड में दिल का ईसीजी लिया जा सकेगा, जिसे ऐप में देखा जा सकेगा।

वर्ल्ड का नंबर 1 स्मार्टफोन iPhone : वॉच के बाद टिम कुक ने iPhone XS और XS Max लॉन्च किए। उन्होंने बताया कि iPhone दुनिया का नंबर वन स्मार्टफोन है। इसका कस्टमर सेटिस्फेक्शन 98% है। कुक ने iPhone XS (10S) को अब तक का सबसे खूबसूरत आईफोन बताया। यह 5.8 इंच के रेटिना डिस्प्ले के साथ गोल्ड, सिल्वर और ब्लैक कलर वैरिएंट में मिलेगा। इसका ग्लास सभी स्मार्टफोन में सबसे टिकाऊ होगा।
XS Max सबसे बड़ा iPhone : एपल के सीईओ के मुताबिक, XS Max 6.5 इंच के रेटिना डिस्प्ले वाला अब तक का सबसे बड़ा iPhone है। इसमें किसी भी स्मार्टफोन की तुलना में सबसे सुरक्षित फेस ID डिटेक्शन होगा। नए XS और XS Max आईफोन न्यूरल इंजन, 4-कोर जीपीयू और 6-कोर सीपीयू तकनीक पर बेस्ड होगा, जो पहले से ज्यादा तेज होंगे और कम एनर्जी में चलेंगे। दावा है कि दोनों फोन 5 ट्रिलियन ऑपरेशन प्रति सेकेंड करेंगे। इनमें 512 जीबी का अधिकतम स्टोरेज होगा, यानी इनमें दो लाख फोटो सेव किए जा सकेंगे।

बिना होम बटन का iPhone XR : एपल ने तीसरा नया फोन iPhone XR (10R) लॉन्च किया। इसमें 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले होगा। ये डस्ट और लिक्विड से सुरक्षित होंगे। iPhone XR में होम बटन नहीं होगा। इसे चलाने के लिए हेप्टिक टच नाम का नया फीचर होगा। इसमें सिंगल रियर कैमरा दिया गया है। XR में एडवांस Bokeh टेक्नोलॉजी के साथ 12 एमपी का सिंगल कैमरा होगा। इसकी बैटरी लाइफ डेढ़ घंटा ज्यादा होगी।

इतनी होगी कीमत : एपल ने iPhone XR Max के दाम 1099 डॉलर (करीब 80 हजार रुपए), iPhone XS 999 डॉलर (करीब 72 हजार), iPhone XR 749 डॉलर (करीब 54 हजार) रखे हैं। तीनों आईफोन की बिक्री 28 सितंबर से भारत समेत 21 देशों में शुरू होगी। एपल ने iPhone 7 और iPhone 8 की कीमतों में कमी की है। इनके नए दाम क्रमश: 449 डॉलर (करीब 32 हजार) और 559 डॉलर (करीब 40 हजार) हैं।

तीनों नए iPhone के स्पेसिफिकेशन

iPhone XR iPhone XS iPhone XS Max
डिस्प्ले 6.1 इंच 5.8 इंच 6.5 इंच
प्रोसेसर A12 बायोनिक A12 बायोनिक A12 बायोनिक
फ्रंट कैमरा 7 मेगापिक्सल 7 मेगापिक्सल 7 मेगापिक्सल
रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल 12+12 मेगापिक्सल 12+12 मेगापिक्सल
ओएस iOS 12 iOS 12 iOS 12
सिक्योरिटी फेस आईडी फेस आईडी फेस आईडी
सिम सिंगल ड्युअल ड्युअल
कीमत 749 डॉलर (करीब 54,000 रुपए) 999 डॉलर (करीब 72,000 रुपए) 1099 डॉलर (करीब 80,000 रुपए)