US रिपोर्ट : पाक अधिकृत कश्मीर को बताया आजाद कश्मीर, भारत ने जताई आपत्ति

0
131

नई दिल्ली। यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में पीओके को आजाद कश्मीर बताने पर भारत ने आपत्ति जताई है। दरअसल बुधवार को यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की ओर से कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म 2016 पर रिपोर्ट पेश की। इस रिपोर्ट में पाक अधिकृत कश्मीर को आजाद जम्मू एंड कश्मीर कहा गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि आतंकी इस इलाके का इस्तेमाल भारत विरोधी गतिविधियों के लिए कर रहे हैं। इस रिपोर्ट में पीओके को आजाद कश्मीर बताने पर भारत ने आपत्ति जताई।

भारत सरकार ने अमेरिकी अधिकारियों से संपर्क कर इस रिपोर्ट पर विरोध दर्ज कराया। ज्ञातव्य है कि पीओके में पाक सेना का नियंत्रण है। ऐसा पहली बार हुआ है जब अमेरिकी रिपोर्ट में पीओके को आजाद कश्मीर कहा गया है जबकि अब तक अमेरिका पीओके को पाकिस्तान शासित कश्मीर कहता आया है।

हालांकि रिपोर्ट में इस इलाके में भारत के एक्शन की तारीफ की गई है और भारतीय राज्य के संदर्भ में जम्मू-कश्मीर ही लिखा है। साथ ही यूएस स्टेट डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में हरकत उल मुजाहिदीन के नाम का जिक्र आतंकी संगठनों वाले सेक्शन में है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हरकत उल मुजाहिदीन मुख्य तौर पर जम्मू-कश्मीर और अफगानिस्तान में ऑपरेट करता है।