साप्ताहिक राशिफल (19 मार्च से 25 मार्च 2017)

0
501
साप्ताहिक राशिफल
साप्ताहिक राशिफल

मेष (Aries): शारीरिक तथा मानसिक स्थिति उत्तम रहेगी। आर्थिक क्षेत्र में तथा संतान के मामले मे सप्ताह मध्यम रहेगा। उधार दिए धन को पाना कठिन हो सकता है। प्रोफेशनल क्षेत्र में प्रगति के लिए आपके प्रयास रंग लाएंगे। आपके कार्य की प्रशंसा होगी और नर्इ जिम्मेदारी के साथ प्रगति के योग बनेंगे। भाग्य वृद्धि में अवरोध आने पर भी आप कामकाज में निराश हुए बिना आगे बढ़ेंगे। पारिवारिक संबंधों, निजी जीवन, सार्वजनिक जीवन, दांपत्य जीवन तथा व्यापारिक संबंधों में प्रतिकूलता उत्पन्न हो सकती है। जो लोग प्यार का इजहार करना चाहते हैं उन्हें फिलहाल शब्दों का उपयोग सावधानी से करना चाहिए। पुराने संबंध टूटेंगे और नये संबंधों की शुरुआत होने की संभावना रहेगी। 23, 24, 25, 26 तारीख आपके लिए विशेष है।

वृषभ ( Taurus): इस सप्ताह छोटी-मोटी समस्याएं आपके सामने आएंगी। महत्वपूर्ण कामों में अवरोध आएंगे। जल्दबाजी में आकर कोई कदम न उठाएं। छोटी-मोटी शारीरिक तकलीफ हो सकती है। संतान संबंधी समस्याएं परेशान करेगी। विद्यार्थी वर्ग का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। प्रेमी से मतभेद हो सकता है। पुराने प्रेम संबंध टूटने तथा नए व्यक्ति की तरफ आपके आकर्षित होने का योग बनेगा। आपके शब्दों का गलत मतलब निकालने से गलतफहमी उत्पन्न होने की संभावना रहेगी। पुराने मित्रों अथवा विपरीत लिंग वाले व्यक्तियों के साथ पुनः मुलाकात होगी और भूले-बिसरे संबंध फिर ताजा होगे। वायुजन्य रोग होने की संभावना रहेगी, आहार विहार में ध्यान रखें। यह समय शांति से व्यतीत करना चाहिए यही आपके लिए शुभ रहेगा। इस समय के दौरान संभव हो तो कोई नया काम नहीं करें। सफेद वस्तु का उपयोग करना चाहिए, यह आपके लिए शुभ रहेगा। पारिवारिक सुख में कमी रहेगी। विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए सप्ताह अनुकूल दिखाई दे रहा है।

मिथुन (Gemini): इस सप्ताह की शुरुआत में 19, 20 तारीख को राशि से छठे घर में चंद्र के संचार के कारण आपको शत्रुओं से सावधान रहना चाहिए। कामकाज में सावधानी रखें। इस समय विशेष रूप से पाचन, मोटापा, डायबिटीज आदि के साथ जुड़ी बीमारियों के सिर उठाने की संभावना रहेगी। तारीख 21, 22 के दिन धनु का चंद्र आपकी राशि से सातवें शनि के ऊपर से भ्रमण कर रहा है। इससे दांपत्यजीवन में, निजी जीवन में, सार्वजनिक जीवन में तथा व्यापार में वाद-विवाद हो सकता है। व्यर्थ मानसिक बैचेनी रहेगी। 23, 24, 25 तारीख के दिन मकर का चंद्र आपकी राशि से आठवें में भ्रमण करेगा। इससे पैतृक संपत्ति से सम्बन्धित कार्य हो सकते हैं। वाहन चलाते समय सावधानी रखें। सेहत के मामले में सजग रहें। प्रणय संबंध, संतान, आर्थिक विषयों में तथा पढ़ाई के मामले में यह समय अनुकूल नहीं है। धीमी गति से प्रगति होगी। भगवान विष्णु की आराधना फलदायी रहेगी।

 

कर्क (Cancer): पति-पत्नी के बीच पहले से विवाद चल रहा है तो इस सप्ताह स्थिति सुधर सकती है। 19, 20, 21 तारीख प्रेम संबंध के लिए अनुकूल है। किसी प्रिय व्यक्ति से मिलने का संयोग बन रहा है। विवाह के इच्छुक व्यक्तियों के लिए भी सप्ताह अनुकूल है। 22, 23 तारीख के दिन व्यावसायिक विषयों में अच्छे अवसर मिल सकते हैं। कोई बड़ा ऑर्डर मिल सकता है। 24, 25 तारीख को धर्म, कर्म और अध्यात्म में रुचि बढ़ेगी। इस समय पुस्तकें पढ़ने का शौक भी उत्पन्न हो सकता है। किसी धर्म गुरु से आप जीवन के रहस्यों जानने का प्रयास करेंगे। इस सप्ताह आप मनोरंजन की तरफ भी आकर्षित हो सकते हैं। सप्ताह के अंत में आप परिजनों अथवा मित्रों के साथ कहीं यात्रा पर जा सकते हैं। सप्ताह के अंत में जीवन में कुछ नया करने की प्रेरणा मिलेगी और उसमें आप आगे बढ़ेंगे। इस समय आपकी योजना शक्ति काफी अच्छी रहेगी।

सिंह (Leo): पिता के स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल समय चल रहा है, उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा। अचानक खर्चे आएंगे जिनके कारण पैसों की तंगी का अनुभव करेंगे। 20 – 21 तारीख का दिन खर्चीला साबित होगा। संतान की पढ़ाई पर अथवा कैरियर के लिए खर्चे होंगे। पति-पत्नी के बीच वाद-विवाद की आशंका है अनावश्यक बहस से बचें। सामाजिक प्रतिष्ठा में कमी आ सकती है। आपके काम की कोई कद्र नहीं होगी। मानहानि होगी। 22-23 तारीख के दौरान व्यापारीजन अधूरे काम पूरा कर सकेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों से किसी प्रकार के वाद-विवाद से बचना चाहिए। 24-25 तारीख मध्यम हैं फिर भी मानसिक रूप से थोड़ी राहत का अनुभव करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ अथवा मित्रों के साथ यात्रा पर भी जाने का योग है। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे।

कन्या ( Virgo): इस सप्ताह आपको विशेष सावधानी रखनी पड़ेगी। दांपत्य जीवन में तालमेल की कमी हो सकती है। सप्ताह के पूर्वार्ध में पारिवारिक संबंधों में भी आप अकेले पड़ गए हों अथवा घर के सदस्यों का पर्याप्त सहयोग न मिल रहा हो ऐसा लगेगा। इस समय कितनी ही मुश्किलों अथवा विपरीत घटनाएं आपकी नजर के सामने ही होने पर भी आप उन्हें समझ नहीं सकेंगे, जिसके कारण भविष्य में कठिनाई हो सकती है। आपके लिए सावधानी और सतर्कता ही सबसे श्रेष्ठ उपाय है। सप्ताह का उत्तरार्ध छात्रों के लिए अच्छा रहेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले जातक पहले से शिड्यूल तैयार करें। प्रेम संबंध में आगे बढ़ सकते हैं। संतान के इच्छुक जातकों के लिए भी आशाओं से भरा समय कहा जा सकता है।

तुला ( Libra): बुध शुक्र के नीचभंग राजयोग का परिणाम मिलता महसूस होगा इस समय सामूहिक यात्रा होने की संभावना बन रही है। मन खुशनुमा रहेगा। आर्थिक और पारिवारिक मोर्चे पर किसी-किसी विषय में आप असंतोष की भावना का अनुभव कर सकते हैं। लाभ स्थान का स्वामी छठे में रोग या शत्रु स्थान में आ रहा है। इस समय मौसमी रोग जैसे सर्दी, बुखार से बचें। इस समय आपको कोई बीमारी सताए ऐसी भी संभावना है। अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन से बचें। नियमित कसरत और योग करने से आपका स्वास्थ्य सुधरेगा। मन और शरीर से थकान का अनुभव करेंगे। शत्रु मित्रवत व्यवहार करेंगे। ननिहाल पक्ष में थोड़ा काम आ जाएगा जो आसानी से पूरा होगा। ननिहाल पक्ष की कोई समस्या हो तो उसका समाधान होगा। संक्षेप में कहें तो अपनी सतर्कता से आप हर स्थिति को बड़े अच्छे ढंग से संभाल सकेंगे।

वृश्चिक (Scorpio): सप्ताह की शुरुआत में पहले दिन चंद्रमा का आपकी राशि में भ्रमण आपको भविष्य के मामले में उत्तम विचार प्रदान करेगा। आप आत्मकेंद्रित रहेंगे। अपने आने वाले समय के लिए गहराईपूर्वक विचारशील और भावनाशील बनेंगे। स्वयं के आर्थिक और सामाजिक भविष्य को सुरक्षित करने को लेकर आप विचार करेंगे। इस समय विशेषकर श्वेत चीजों के व्यवसाय में आपको लाभ हो सकता है। आपके स्वभाव में परिपक्वता आएगी। कोई सकारात्मक परिवर्तन आएगा। लोगों के साथ आपका व्यवहार और दृष्टिकोण बदलेगा। सप्ताह के पूर्वार्ध का समय आर्थिक मोर्चे पर थोड़ी अनुकूलता प्रदान करने वाला है। धन स्थान में शनि की चंद्र के साथ युति से आपको लंबे समय तक चलने वाली धनराशि प्राप्त होगी। वाणी का प्रभाव बढ़ने से विशेषकर सेल्स और मार्केटिंग, शिक्षण जैसे क्षेत्रों में आगे बढ़ सकेंगे। खेल जगत से जुड़े व्यक्ति सप्ताह के उत्तरार्ध के समय में बढ़िया प्रदर्शन कर सकेंगे।

धनु (Sagittarius): इस सप्ताह विदेश से संबंधित कामकाज जैसे कि पासपोर्ट और वीजा के लिए आवेदन जैसे कार्यों का समाधान होगा। इनमें सकारात्मक गतिविधि देखने को मिलेगी। विदेश में काम करने वाले व्यक्तियों के अटके हुए कार्य अथवा करार का समाधान होगा। परिवार में अथवा वसीयत की संपत्ति से संबंधित चल रहे पुराने काननी विवादों का सुखद अंत होगा। विद्यार्थियों के लिए खूब अच्छा समय है। सप्ताह के आरंभिक चरण में आपकी एकाग्रता और समझशक्ति बढ़िया रहेगी। व्यापारियों के लिए समय अनुकूल है। पुराने कार्य पूरे करके आप अब नयी योजना पर विचार करना शुरू करेंगे। प्रोफेशनल प्रयोजन से अल्पकालिक और लंबा प्रवास शुरू करने के लिए समय उत्तम दिखाई दे रहा है। गणेशजी आपको इस सप्ताह आग और दुर्घटना से सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। हर कार्य में धीरजपूर्वक आगे बढ़ने की सलाह है। धार्मिक कार्य में अवरोध और विघ्न आने की संभावना है। नौकरीपेशा लोग शांतिपूर्वक अपने नौकरी के स्थान पर कार्य पूरा कर सकेंगे। वेतन वृद्धि के साथ नयी जिम्मेदारियां मिलने की भी संभावना रहेगी। इस समय हर मोर्चे पर खर्च की मात्रा थोड़ी अधिक होने की संभावना है। नींद और आराम के विषय में थोड़ी प्रतिकूलता रहेगी, जिसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।

मकर (Capricorn): 19, 20, 21 तारीख के दौरान भाग्य साथ नहीं देगा। कामकाज पूरा होने में देरी होगी। स्त्री व्यक्ति से लाभ होगा। यह सप्ताह संतान की समस्याओं का रहेगा। 22 तारीख को बुध का उदय हो रहा है जिसके कारण रुके हुए कार्य शीघ्रता से पूरे होंगे। जातक को भाग्य का साथ मिलेगा। 21 तारीख के दिन 11-30 बजे चंद्र धनु राशि में परिवर्तन करेगा। इस परिवर्तन के दौरान जातक को आवश्यकता से अधिक चिंता हो सकती है। व्याकुलता, गुस्से में वृद्धि होगी। आवश्यकता से अधिक दौड़धूप रहने के कारण थकावट महसूस होगी। दिन भर कामकाज की अस्त-व्यस्तता के कारण आप व्याकुलता का अनुभव करेंगे। साझेदार के काम को लेकर चिंता हो सकती है। प्रेम संबंधों में थोड़ी रुकावट आती रहेगी। 23 तारीख को चंद्र के मकर राशि में होने से व्यक्तियों के लिए 23, 24 तारीख हर क्षेत्र में उत्तम रहेगी। आपके लिए दिन धीरे-धीरे सहज होता जाएगा। किसी के साथ भागीदारी लाभदायी रहेगी। 25 तारीख को चंद्र का राशि परिवर्तन करके धन क्षेत्र में आना आर्थिक स्थिति को डावाँडोल कर सकता है।

कुंभ (Aquarius): काम को पूरा करने में आपको अधिक एकाग्रता रखनी पड़ेगी। 19, 20 तारीख के दौरान नए उत्साह उमंग के साथ कुछ करने की प्रेरणा मिलेगी। छोटे बच्चों के साथ भी समय व्यतीत कर सकेंगे। पढ़ाई में मददगार होने के लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा और उनके साथ आनंदपूर्वक रह सकेंगे। बच्चों की समस्या का समाधान कर सकेंगे। 21 और 22 तारीख के दौरान घर में सजावट पर आप खर्च करने के लिए तैयार रहेंगे। बुजुर्गों तथा मित्रों की तरफ से पर्याप्त सहयोग और लाभ मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि होती दिखाई देगी। आपने भूतकाल में किसी जगह निवेश किया है तो इस समय उससे अच्छा मुनाफा मिलने की उम्मीद है। धन संपत्ति के मामलों में कोई भी निर्णय जल्दबाजी में नहीं लें।

मीन (Pisces): इस सप्ताह शुक्र का उदय होने से उत्साह में वृद्धि होगी। संबंधों में मिठास बढ़ती जाएगी। 19, 20 तारीख के दौरान चिंता बढ़ेगी। शत्रुओं से परेशानी रहेगी। 21, 22 तारीख के दौरान यश, कीर्ति और प्रतिष्ठा मिलेगी। सरकार की तरफ से फायदा होगा। सगे-सबंधी मित्रों की तरफ से लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा। नौकरी में पदोन्नति मिलेगी। वरिष्ठ अधिकारियों से खुश रहेंगे। परिवार में आनंद-उत्साह का वातावरण बरकरार रहेगा। उधार-वसूली प्रवास और कार्यसिद्धि के लिए दिन बढ़िया है। 23, 24 तारीख के दौरान आय में वृद्धि होगी। व्यापार में फायदा होगा। उत्तम भोजन मिलेगा। मित्रों के साथ आनंद में दिन व्यतीत होगा। मन की महत्वाकांक्षाएं पूरी होंगी। स्त्रियों से लाभ होगा। शुभ प्रसंग का आयोजन होगा। बुजुर्गों से सहयोग प्राप्त होगा। वस्तुओं की खरीदारी के लिए उत्तम समय है। 25 तारीख के दौरान शारीरिक कष्ट हो सकता है। आँखों की तकलीफ होगी। धन और मान-सम्मान की हानि हो सकती है। मानसिक चिंता में वृद्धि होगी। धन खर्च बढ़ेगा।