सेहत के लिए कौन सा राइस है बेस्ट? व्हाइट या ब्राउन

0
749
चावल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए जो लोग वजन कम करना चाहते वो इससे दूर भागते हैं। कुछ लोग शुगर की बीमारी की वजह से भी इससे खाने से बचते हैं। अगर आप चावल खाने के लिए तरसते रहते हैं तो ब्राउन राइस आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हैं। ये रही वजहें-
-ब्राउन राइस में काफी कम कैलोरी पाई जाती है। अगर आप वजन कम करने के लिए चावल से कतरा रहे हैं तो निश्चिंत हो जाएं। ब्राउन राइस खाने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा।
-ब्राउन राइस में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। ये टाइप-2 डायबिटीज होने की संभावना को 60 प्रतिशत तक कम कर देता है।
-कुछ लोगों को चावल खाने के बाद उसे पचाने में दिक्कत आती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो हम आपको बता दें कि आपको सामान्य चावल की जगह ब्राउन राइस खाना चाहिए। इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो आपके पाचनतंत्र को बेहतर बनाती है।
-ब्राउन राइस में मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। ये हड्डियों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। ये आपके नर्वस सिस्टम को भी ताकतवर बनाता है।